🟠जनपद बदायूॅ प्रभारी- विवेक गुप्ता की रिपोर्ट/*

👉 :- समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तगर्त जनपद के ग्रामीणों अंचलों में रहने वाले छात्र-छात्राओं के विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में समुचित मार्गदर्शन देकर उनके उत्थान की दिशा में एक सार्थक प्रयास किया जा रहा है।
ग्रामीण क्षेत्र तथा गरीब परिवारों के मेधावी प्रतिभाशाली लगनशील एवं परिश्रमी बच्चे होते हुए भी प्रतियोगी परीक्षाओं की गुणवत्तापरक तैयारी नहीं कर पाते है।जिससे इनकी प्रतिभाओं का समुचित निखार नहीं हो पाता है। छात्र/छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए अन्य जिलों एवं राज्यों में न जाना पड़े तथा कई ऐसे छात्र छात्राएं हैं
जो दूसरे जिलों में रहकर कोचिंग प्राप्त करने का खर्च नहीं उठा पाते हैं। ऐेसे सभी छात्र छात्राओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का संचालन किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्र/छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए फ्री कोचिंग उपलब्ध करायी जा रही है।
इस योजना के अंतर्गत विषय विषेशज्ञों के माध्यम से जनपद के छात्र छात्राओं को उनके अपने ही जिले में यह कोचिंग संचालित की जा रही है।
उत्तर प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के अन्तगर्त संघ लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रारंभिक मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार एनटीए द्वारा आयोजित जेईईए नीट एवं सीयूईटी की परीक्षाएं एनडीए,सीडीएस, यूजीसी नेट आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करायी जाएगी।
इस योजना के माध्यम से जनपद के छात्रों को अपने ही जनपद में ऑफलाइन तथा ऑनलाइन माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान की जायेगी जिससे कि उन्हें कोचिंग प्राप्त करने के लिए किसी दूसरे नगर जिले व राज्य में न जाना पड़े। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से अब वे छात्र छात्राएं भी कोचिंग प्राप्त कर पायेंगे जो अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण कोचिंग नहीं प्राप्त कर सकते थे क्योंकि सरकार द्वारा यह कोचिंग फ्री दी जा रही है।
आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना आवेदक के पास अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड,जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साईज का फोटोग्राफ मोबाइल नंबर हो जरूरी है।
जिला समाज कल्याण अधिकारी विकास भवन कक्ष सं.116 किसी भी कार्य दिवस में 5 जून तक समय प्रातः 10ः00 बजे से सायं 05ः00 बजे तक आवेदन पत्र जमा कर सकते है।