बेलगाम अपराधी दिनदहाड़े करते हैं लोगों का कत्लेआम

अपराधियों के सामने बौना साबित हो रही पुलिस

– नहीं थम रहा हत्याओं का सिलसिला, पुलिस की भूमिका पर उठने लगे सवाल

 

रेलकर्मी बमबम तांती की फिल्मी स्टाइल में हत्या ने खोली मुंगेर पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था की पोल

– नयारामनगर थाना क्षेत्र में एक माह के अंदर छह: लोगों की हत्या से दहला इलाका

🟥डॉ शशि कांत सुमन

मुंगेर। मुंगेर में हत्याओं का सिलसिला जारी है। पुलिस एक घटना को सुलझा भी नहीं पाती है कि अपराधी दूसरी घटनाओं का बेखौफ अंजाम देकर पुलिस को खुली चुनौती दे रहे है। मुंगेर जिले के नयारामनगर थाना अंतर्गत सफियासराय ओपी क्षेत्र में रेलकर्मी बमबम तांती की फिल्मी स्टाइल में बेखौफ अपराधियों ने पहले ड्यूटी जाने के दौरान अगवा किया, फिर सुनसान जगह पर ले जाकर सीने में रंगदारी अदा नहीं करने के कारण चार गोली दागकर हत्या कर दिए जाने की घटना से क्षेत्र में दहशत का माहौल देखा जा रहा है। खासकर रेलकर्मी डरे सहमे दिख रहे हैं। जिले में बेलगाम हो चुके अपराधी जिस प्रकार से रेलकर्मी बमबम तांती की हत्या को अंजाम दिया, उससे मुंगेर पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर भी लोग सवाल उठाने लगे हैं। बेखौफ अपराधी जब चाहे अपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर बङी आराम से भाग निकलते हैं और पुलिस हाथ मलती रह जाती है। रेलकर्मी बमबम तांती की निर्मम हत्या के बाद रेल कर्मियों के साथ साथ आम लोगों में पुलिस के प्रति भारी नाराजगी देखने को मिल रही है। मंगलवार को कारखाना के अंदर दिवंगत बमबम तांती को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए शोक सभा का आयोजन किया गया। जिसमें रेल कर्मियों ने बमबम तांती के हत्यारे को फांसी की सजा की मांग की। मुंगेर वासियों की मानें तो पुलिस कांड का खुलासा कर पीठ थपथपाने में आगे रहती है, लेकिन बेखौफ अपराधियों में पुलिस का डर और भय नाम का कोई चीज अब जिले में नहीं रह गया है। जिले में अपराध का ग्राफ दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। पुलिस गश्ती पर भी लोग अब सवाल उठाने लगे हैं। 36 दिनों के अंदर नयारामनगर थाना क्षेत्र में 04 तथा सफियासराय ओपी क्षेत्र में रेलकर्मी सहित 02 लोगों की हत्या तथा तारापुर थाना क्षेत्र के खुदिया अफजल नगर में 35 वर्षीय किसान सुनील यादव की हत्या जमीनी विवाद के कारण हत्या कर दी गई । सुनील यादव हत्याकांड के मुख्य अभियुक्त अभी तक गिरफ्त से बाहर है। जबकि पुलिस ने एक ही अभियुक्त अशोक यादव को गिरफ्तार किया है। इस तरह की घटना ने पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। 36 दिनों के अंदर सिर्फ तीन थाना क्षेत्र में 07 लोगों को अपराधियों ने मौत के घाट उतारकर पुलिस को चुनौती दी।बताते चलें कि 24 अगस्त को नयारामनगर थाना क्षेत्र के कनतपुर गांव में देवर भाभी की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। दोहरे हत्याकांड में कथित एएसपी राशि कुमारी के देवर श्रवन कुमार को हिरासत में लेकर पूछताछ के बाद कांड का खुलासा पुलिस ने किया था । लेकिन अब तक कांड को अंजाम देने वाले मुख्य अभियुक्त राशि कुमारी के दूसरे पति शिवपूजन साव की गिरफ्तारी नहीं हो पाई हैं। उल्लेखनीय हो कि नयारामनगर थाना क्षेत्र के फुलहट पाटम निवासी सूरज कुमार की बेखौफ अपराधियों ने 31 जुलाई को पत्थर से कुचलकर तथा गला रेत कर निर्मम हत्या कर दी थी। हत्याकांड में परिजनों द्वारा सात लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया था। जिसमें 05 लोगों की गिरफ्तारी अब तक हो चुकी है । शेष दो अपराधी अब भी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं। आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर क्षेत्र के स्कूली बच्चों तथा ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन के तहत टायर जलाकर बरईचक पाटम चौक पर पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाया था।
इसके बाद 10 अगस्त को नयारामनगर थाना क्षेत्र के रामनगर मोर्चा निवासी लालू तांती को न्यायालय में मुकदमा नही उठाने के कारण गोलियों से छलनी कर दिया गया था। अपने भाई के हत्या कांड का मुकदमा उठाने के लिए अपराधी लालू तांती को लगातार धमकी दे रहे थे। लालू ने इसकी सूचना पुलिस के अधिकारियों को भी दी थी। इस कांड में पुलिस ने अब तक एक अपराधी को गिरफ्तार किया है। शेष अभी फरार चल रहे हैं। 10 अगस्त की रात्रि में ही सिंघिया गांव से फरार हुई एक युवती के परिजनों ने सिंघिया गांव निवासी राजेश शर्मा के पुत्र मनीष शर्मा की बुरी तरह पिटाई की थी। जिसके कारण उसकी मौत हो गई थी। इस घटना के नामजद अभियुक्तों की भी अभी तक गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। यहां भी पुलिस सवालों के घेरे में है । 24 अगस्त की अहले सुबह नयारामनगर थाना क्षेत्र के ही कनतपुर,नौवागढी में देवर- भाभी का डबल मर्डर कर अपराधियों ने पुलिस को खुली चुनौती दी थी। 04 सितंबर को राजद के सांगठनिक चुनाव में जमालपुर में जान मारने की नियत से कार्यकर्ताओं पर हमले किए गए थे। हमला करने वालों को अभी तक पुलिस गिरफ्तार नहीं कर पाई है। हमलावर खुलेआम घूम रहे हैं । हालांकि राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने इसे गंभीरता पूर्वक लेते हुए जमालपुर राजद के पूर्व नगर अध्यक्ष मंटू यादव और नरेश सिंह यादव को पार्टी पार्टी के प्राथमिक सदस्यता से 06 साल के लिए निष्कासित कर दिया है। बेखौफ अपराधियों ने 05 सितंबर को सफियासराय ओपी क्षेत्र में रेलकर्मी बमबम तांती को 05 लाख रुपए रंगदारी अदा नहीं करने के कारण बेखौफ और बेलगाम अपराधियों ने फिल्मी स्टाइल में पहले तो अगवा किया, फिर सुनसान जगह ले जाकर सीने में चार गोली दाग कर मौत के घाट उतार दिया।
इस संबंध में पूछे जाने पर सदर एसडीपीओ नंदजी प्रसाद ने बताया कि बमबम ताती हत्याकांड में दो अपराधियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। शेष के लिए पुलिस छापामारी कर रही है। बढ़ते अपराध पर पुछे जाने पर उन्होंने कहा कि अपराधियों की धरपकड़ के लिए लगातार अभियान चलाया रहा है।