✍️डॉ शशि कांत सुमन

🟥मुंगेर सिटी। मुंगेर जिले में अग्नीशमन विभाग कितनी सक्रियता एवं चुस्ती फुर्ती के साथ कार्य करती है, उसका जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने माॅक ड्रिल के माध्यम से जायजा लिया।

लगभग 2 बजे अग्निशमन विभाग को जांच हेतु समाहरणालय से सूचित किया गया कि यहां आग लगी है, तुरंत कार्रवाई करें। इस बाबत 5 से 6 मिनट के दौरान अग्निशमन की एक बड़ी एवं एक छोटी वाहन जिला अग्निशमन पदाधिकारी जयंत प्रताप सिंह के नेतृत्व में अनुमंडल अग्निशामालय

पदाधिकारी सत्येंद्र सहित अन्य 5 कर्मियों के साथ तुरंत पहुंच गए। अग्निशमन विभाग की इस सक्रियता और तत्परता को देख जिलाधिकारी काफी प्रसन्न हुए एवं उनकी सराहना की। उन्होंने सभी कर्मियों की कर्तव्यनिष्ठा एवं सक्रियता को देखते हुए मंगलवार को सभी कर्मियों को समाहरणालय स्थित वेश्म में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि अग्निशमन विभाग की कर्तव्यनिष्ठा, सक्रियता और तत्परता को देखने के लिए इस तरह के माॅक ड्रिल का आयोजन किया गया, जिसकी जानकारी अग्निशमन विभाग को भी नहीं थी। इसके तहत जब विभाग को काॅल किया गया तो 5 से 6 मिनट के अंदर पूरी टीम समाहरणालय पहुंच गयी और आग बुझाने के लिए कार्रवाई शुरू कर रही थी।

यह देख उन्हें बताया गया कि यहां कोई आग नहीं लगी है, बस जांच हेतु काॅल किया गया था, कि अग्निशमन विभाग जिले में कितनी सक्रिय है। जिला अग्निशमन पदाधिकारी जयंत प्रताप सिंह अपने सात कर्मियों के साथ शीघ्रताशीघ्र पहुंच कर अग्निशमन विभाग के सक्रियता और तत्परता का जो परिचय दिया है वह काबिले तारीफ है। इसके लिए इस पूरी टीम के सदस्यों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

इसके तहत मंगलवार को जिलाधिकारी ने जिला अग्निशमन पदाधिकारी जयंत प्रताप सिंह, अनुमंडल अग्निशामालय पदाधिकारी सत्येंद्र कुमार सिंह, अग्निक चालक अखिलेश कुमार, अग्निक कुमोद कुमार, मुकेश कुमार शर्मा, राकेश कुमार, आफताब आलम को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

उन्होंने सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को इसी तत्परता और सक्रियता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अग्निशमन विभाग अगलगी जैसी अतिसंवेदनशील घटनाओं पर काबू पाने के लिए सदैव तत्पर रहे और अपनी सक्रियता और तत्परता से आगे भी अपने कार्यो को अंजाम दे, इस लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया है।