✍️डॉ शशि कांत सुमन
🔴मुंगेर। सभी विभागो में बेहतर कार्य संस्कृति और बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने की दिशा में जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने आईसीडीएस के कार्यों की समीक्षा की । आईसीडीएस के योजनाओं में गुणात्मक सुधार लाने के लिए धरातल स्तर पर जाकर गहन समीक्षा की गयी। आंगनबाड़ी केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण एक महत्वपूर्ण कार्य है। जिससे कि संबंधित पोषण क्षेत्र के महिलाओं एवं बच्चों का समेकित माॅनिटेरिंग की जाती है। जिला पदाधिकारी ने सभी सीडीपीओ प्रत्येक माह कम से कम 25 केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे तथा निरीक्षण प्रतिवेदन को ऑनलाइन अपलोड करे।
उन्होंने 02 परियोजनाओं के प्रभार में रहने पर भी प्रत्येक परियोजना निर्धारित लक्ष्य यानी न्यूनतम 25 केन्द्र का निरीक्षण पूर्ण करना है। जिला अन्तर्गत टीएचआर वितरण की तिथि प्रत्येक माह के 15 या 22 तारीख निर्धारित की जाती है। 22 फरवरी 2022 को टीएचआर वितरण किया जायेगा। यदि आवंटन 05 तारीख तक प्राप्त हो जाती है तो 15 को तथा 10 तारीख तक आवंटन प्राप्त होती है तो निश्चित रूप से 22 तारीख को टीएचआर वितरण किया जायेगा। उक्त तिथि को अवकाश होने पर अगले तिथि को वितरण कराया जायेगा। कल तिवरण के प्रभावी नियंत्रण हेतु निरीक्षी पदाधिकारी पंचायत स्तर पर प्रतिनियुक्त किये गये है। सभी प्रखंड के वरीय पदाधिकारी को भ्रमणशील होकर निर्धारित मापदंड के अनुसार वितरण कार्य सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया ।
इसके अतिरिक्त गोद भराई 7वीं तारीख को और अन्नप्राशन 19वीं तारीख को निर्धारित तिथि पर करने तथा इसका ब्यौरा पोषण ट्रैकर पर अपलोड का भी निर्देश दिया । संबंधित पोषण क्षेत्र का लाभार्थियों का सूची पूर्व से ही संधारित कर लें। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के सभी कुपोषित बच्चों का डाटाबेस विहित प्रपत्र में तैयार करें। कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र सदर अस्पताल में पहुंचाना सभी सीडीपीओ की जवाबदेही है। जहां मानदेय भी लाभार्थी को दिया जाता है। सख्त निर्देश देते हुए कहा कि व्यक्तिगत रूचि लेकर कुपोषित बच्चों को एनआरसी में उपचार हेतु भेजवाये। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को वीएचएसएनडी दिवस के दिन किशोरियों एवं महिलाओं को स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण के संबंध में जानकारी दी जाती है। अपने अपने पोषण केंद्र पर विशेष कर दलित, महादलित टोलों में परिवार नियोजन तथा आईसीडीएस की तमाम लाभकारी एवं स्वास्थ्यप्रद योजनाओं को शत प्रतिशत पंचायतवार आच्छादित करने का निर्देश दिया। प्रत्येक सप्ताह 02 पंचायतों को आच्छादित करने को कहा गया। सभी आंगनबाड़ी केन्द्र में स्पष्ट रूप से भोजन मैनू बोर्ड प्रदर्शित होना चाहिए। अनियमितता बरत रहे आंगनबाड़ी केन्द्रों के विरूद्ध विभागीय दण्ड नियम के तहत सेविका, सहायिका पर कार्रवाई की जाएगी। सभी सीडीपीओ को निर्देश दिया कि सेविका, सहायिका द्वारा अबतक की गयी अनियमिता को सूचीबद्ध करे तथा तीन बार अनियमितता पाये जाने पर अविलंब कार्रवाई करे।
बैठक में उप विकास आयुक्त संजय कुमार, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार, सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।