🛑रिपोर्ट नरेश सैनी

शिक्षा नीति का मजाक छात्रों के हाथ में किताब की जगह झाड़ू

🟥मथुरा। उत्तर प्रदेश के जनपद मथुरा की तहसील महावन के थाना जमुनापार के क्षेत्र सोनई टप्पा में स्थित विधालय जो कि अम्वेडकर प्राथमिक पाठशाला है जिसमें अक्सर देखा जाता है की विद्यालय में पढ़ने वाली छोटे-छोटे मासूम बच्चे शिक्षकों के सामने झाड़ू मारते हैं नजर आते हैं।

इस मामले में आसपास की रहने वाली दीपा, कु गुडिया,रामलाल,दारा सिह,शनि,शान्ती देवी, हरी ओम, आदि निवासियों से पूछा गया तो बताया गया यहां तो वर्षो से यही हाल है बच्चे ही अपने-अपने कमरों में झाड़ू मारते हैं इसी मामले को लेकर शिक्षकों से बात की गई तो शिक्षकों ने चुप्पी साध ली।

फिर उपरोक्त मामले को लेकर पढ़ने वाले बच्चों के माता-पिताओं से बात की गई तो उन्होंने शिक्षकों पर आरोपी की झड़ी लगाते हुए कहने लगे यहां पर जो खाना आता है उसमें भी शिक्षक भेदभाव करते हुए बट वाते हैं ज्यादा तर खाना खुद शिक्षा की खा जाते हैं इस मामले में एक शिक्षक से बात की गई तो उस शिक्षक ने नाम छापने पर बताया कि इसमें हमारे एक दो साथी है जो अपने घर पर खाना खाकर नहीं आते हैं तथा बच्चों के हक का खाना भी खा जाते हैं अब

देखना हुआ कि जिलाधिकारी हुआ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं उत्तर प्रदेश शासन उक्त मामले में क्या कार्य वाही करेगा या फिर मासूम बच्चों को इसी तरह झाड़ू मारनी पड़ेगी या फिर मासूम बच्चों के खाने पर इस तरह ही ढांका ढलता रहेगा।