🟠जी. पी. दुबे
संवाददाता
9721071175

🟥बस्ती 6 जुलाई मनोरमा नदी के जीर्णोद्धार का कार्य जनपद के 7 ब्लॉकों के 94 ग्राम पंचायतों में 237008 मीटर चिन्हित लंबाई के सापेक्ष 232949 मीटर कुल 98.29 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में इसके लिए सभी अधिकारियों को बधाई दिया तथा सफाई कार्य का पीपीटी तैयार करने का निर्देश दिया है ताकि इससे शासन को अवगत कराया जा सके। उन्होंने शेष कार्य को पूरा करने का निर्देश देते हुए कहा कि जल संरक्षण के इस महत्वपूर्ण कार्य का नोडल अधिकारियों के द्वारा सत्यापन करा लिया जाए। हर्रैया में लगभग 1.30 किलोमीटर जीर्णोद्धार का कार्य जो नगर पंचायत क्षेत्र में है, शीघ्र शुरू करने का भी निर्देश दिया।
समीक्षा में उन्होंने पाया कि विक्रमजोत ब्लॉक के 6 ग्राम पंचायतों में स्थित पचवस झील के पुनरुद्धार का कार्य 7950 मीटर के सापेक्ष 7273 मीटर कुल 91 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। शेष कार्य भी उन्होंने शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है। इसके लिए उन्होंने ग्राम प्रधानों, स्थानीय नागरिकों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भी बधाई दिया है।
उन्होंने पीपीटी तैयार करने के लिए सहायक अभियंता लघु सिंचाई गरिमा द्विवेदी को जिम्मेदारी सौंपा है। बैठक में विभिन्न ब्लॉकों द्वारा तैयार फोटोग्राफ की पीपीटी भी दिखाई गई, जिसमें कार्य होने से पहले एवं कार्य के पश्चात् के फोटो लगाए गए थे।
उन्होंने पचवस झील के किनारे बने नए बंधे पर वृक्षारोपण कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सभी 6 ग्राम पंचायतों में बंधे पर ही ग्राम वन विकसित किया जाए, जिसमें अलग-अलग किस्म के पौधे लगाए जाएं। प्रत्येक ग्राम वन का अलग-अलग नामकरण भी किया जाए।
अमृत सरोवरों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि इस वर्ष सभी 85 अमृत सरोवर का कार्य 15 दिन के भीतर पूरा किया जाए। वर्ष 2022-23 में 168 अमृत सरोवर तैयार किए गए हैं। इन कार्यों का ऑनलाइन फीडिंग भी सुनिश्चित किया जाए।
इस वर्ष 160 विद्यालय चिन्हित किए गए हैं, जिसमें बाउंड्रीवाल का निर्माण कराया जाना है। संबंधित बीडीओ द्वारा बताया गया कि इसमें से 110 में भूमि विवाद है। भूमि विवाद समाप्त कराने के लिए जिलाधिकारी ने संबंधित उप जिलाधिकारियों से संपर्क करने का निर्देश दिया है।
उन्होंने कहा कि 89 खेल के मैदान विभिन्न ग्राम सभाओं में बनाए जा रहे हैं। सभी बीडीओ इनका कार्य पूर्ण करा कर आगामी 15 अगस्त को लोकार्पण कराएं। इसके अलावा प्रत्येक चारागाह में नैपियर घास लगाई जाए। साथ ही नदी के किनारे एवं अन्य स्थानों पर खस लगाया जाए, जिससे किसानों की आमदनी में वृद्धि होगी।
जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि मनरेगा के अंतर्गत सृजित मानव दिवस में अनुसूचित जाति एवं जनजाति की सहभागिता कम है। उन्होंने इसको बढ़ाने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि कुल 84108 अनुसूचित जाति एवं 307 अनुसूचित जनजाति को जॉब कार्ड निर्गत हैं। इसके सापेक्ष अनुसूचित जाति को 996215 तथा अनुसूचित जनजाति को 3123 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया गया है, जो कि मात्र 28 प्रतिशत है। इसमें 12 से 15 प्रतिशत मानव दिवस सृजित करने वाले ब्लॉक गौर, कुदरहा, विक्रमजोत, परसरामपुर, रामनगर के बीडीओ को विशेष ध्यान देने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि प्रत्येक ब्लॉक 6-6 सबसे खराब मानव दिवस सृजित करने वाली ग्राम पंचायतों को चिन्हित करें।
आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने के लिए जिलाधिकारी ने रुधौली, सल्टौआ गोपालपुर तथा कप्तानगंज बीडीओ को निर्देशित किया है। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि सभी बीडीओ बरसात के मद्देनजर अपने क्षेत्र के सभी गौशालाओं का निरीक्षण करें तथा वहां पाई गई कमियों को दूर कराएं। सुनिश्चित करें कि भूसा एवं चारा की कोई कमी ना हो। समय-समय पर पशु चिकित्सा अधिकारी इन गौशालाओं में जाकर गोवंश के पशुओं की जांच करें तथा उनका समुचित इलाज करें। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे स्थित गांव में सफाई अभियान संचालित करने तथा सड़क के किनारे पड़े कूड़े को हटवाने का निर्देश दिया है। कावड़ यात्रा के मद्देनजर अस्थाई शौचालय बनवाने, बिजली पानी एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए भी जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है।
50 लाख से अधिक लागत की निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने यूपी सिडको तथा यूपी आरएनएन के अभियंताओं का स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया है। समीक्षा में उन्होंने पाया कि धन उपलब्ध होने के बावजूद निर्माण कार्यों में अपेक्षित प्रगति नहीं हो रही है। उन्होंने यूपीसिड़को को खाद्य सुरक्षा लैब तथा यूपी आरएनएन को राजकीय महाविद्यालय एलिया के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है।
उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित समय सीमा का अनुपालन करें तथा रिवाइज्ड स्टीमेट भेजने से बचें, समय से उपभोग प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएं तथा शासन से अगली किश्त रिलीज कराएं। उन्होंने हर्रैया स्थित 100 बेड महिला अस्पताल को समय से पूरा न करने के लिए कार्यदाई संस्था सी एण्ड डीएस पर पेनाल्टी लगाने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने सी एण्ड डीएस, यूपीपीसीएल, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, लैकफेड, पर्यटन विकास संबंधी परियोजनाओं का विस्तार से समीक्षा किया। सल्टौआ गोपालपुर में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय निर्माण का अनुमोदन प्राप्त हो गया है। इसके अलावा बनकटी तथा सदर में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का निर्माण हो रहा है। अटल आवासीय विद्यालय का कार्य लगभग पूर्ण है, इसको शीघ्र हैंडोवर करने के लिए जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था को निर्देश दिया है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लगभग डेढ़ लाख किसानों का ईकेवाईसी, भूलेख अंकन तथा आधार सीडिंग अवशेष है। पंचायत सहायक, तकनीकी सहायक तथा ग्राम पंचायत सचिव के द्वारा सर्वे कराकर यह कार्य पूर्ण कराएं। किसान सम्मान निधि प्राप्त कर रहे मृतक किसानों की अलग सूची तैयार करें। बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, डीसी मनरेगा,डीपीआरओ संजय शर्मा, उपनिदेशक कृषि अनिल कुमार, अर्थ एवं संख्या अधिकारी ईशा शर्मा, सहायक अभियंता लघु सिंचाई गरिमा द्विवेदी, कृषि अधिकारी मनीष सिंह, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत विकास मिश्रा, अधिशासी अभियंता सरयू नहर खंड-4 राकेश कुमार गौतम, आरईडी के अधिशासी अभियंता जेपी सिंह, सभी खंड विकास अधिकारी तथा विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।