✍️*सत्येंद्र यादव*

*जिलाधिकारी पुलकित खरे एवं समाजसेवियों के अथक प्रयासों से सभी 1546 आंगनबाड़ी केन्द्र आंगनबाड़ी संशाधन किटों से सुसज्जित हुए*

*महामहिम राज्यपाल जी ने जिलाधिकारी को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित*

🛑मथुरा – महामहिम राज्यपाल जी द्वारा संस्कृति विश्वविद्यालय कैम्पस में 932 आंगनबाड़ी संशाधन किटों के वितरण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि जनपद के लिए यह एक एतिहासिक दिन है तथा हर्ष एवं उल्लास का अवसर है कि आज जनपद मथुरा के सभी आंगनबाड़ी केंद्र आंगनबाड़ी संशाधन किटों से संतृप्त हो गए हैं। उन्होंने कहा कि 02 मार्च 2023 को महामहिम राज्यपाल जी का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ था, जिसमें उनके द्वारा आंगनबाडी केन्द्रों को बेहतर बनाने तथा केन्द्रों पर ट्राईसाइकिल, झूले वाले घोडे, नम्बर्स, ए.बी.सी.डी, फल, एनिमल्स, ब्लाॅक्स, पजेल्स, बाॅल, क्ले, रिंग्स, स्टोरी बुक, एजुकेशनल मैप, वाइट बोर्ड मार्कर एवं डस्टर, टेबल, चेयर आदि को सीएसआर के माध्यम से सामाजिक संस्थाओं को जोड़ते हुए उपलब्ध कराने हेतु प्रेरित किया गया था।जनपद में कुल 2363 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं, जो कुल 1546 कमरों में संचालित हैं। महामहिम जी के कर कमलों से 29.05.2023 को 600 आंगनबाड़ी संशाधन किटों से आंगनबाडियों को सुसज्जित किया गया तथा महामहिम जी के प्रेरणा से दिनांक 22 जुलाई 2023 को जनपद के शेष सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को आंगनबाड़ी संशाधन किटों से संतृप्त किया गया।कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने यह भी प्रण लिया कि मिशन मोड के अन्तर्गत 03 माह में सभी समाज सेवियों के सहयोग से जनपद के सभी 2200 प्राथमिक स्कूलों में डेस्क एवं बैंच की व्यवस्था की जायेगी।
कार्यक्रम में महामहिम जी ने 932 आंगनबाड़ी केन्द्रों हेतु आंगनबाड़ी संशाधन किट प्रदान की तथा मौके पर 10 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को आंगनबाड़ी संशाधन किटों का वितरण किया, जिसमें हेमलता, राजवाला, राधारानी, रेखारानी, डाॅली शर्मा, कुसुम लता, ज्योतसना शर्मा, इन्द्रारानी, सुमन गुप्ता तथा किरन शर्मा शामिल हैं। गिर्राज फाईल्स ने 60, वृन्दावन एग्रो इण्डस्ट्रिज ने 123, जिन्दल ग्रुप ने 94, रिफाइनरी ने 186, पंचायतीराज ने 301 तथा बेसिक शिक्षा विभाग ने 168 कुल 932 आंगनबाड़ी संशाधन किट प्रदान की।
महामहिम राज्यपाल जी ने कार्यक्रम में 180 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी के प्रयासों से यह संभव हो पाया है कि आज सभी आंगनबाड़ी केन्द्र आंगनबाड़ी संशाधन किटों से संतृप्त हैं, उन्होंने इसके लिए जिलाधिकारी एवं प्रशासन की भूरि-भूरि प्रशंसा की। जिलाधिकारी पुलकित खरे की पहल से यह संभव हो पाया है कि आज पूरे देश में मथुरा ही एक मात्र ऐसा जनपद है जहां सभी आंगनबाड़ी केन्द्र आंगनबाड़ी संशाधन किटों से संतृप्त है। यह एक अभूतपूर्व कार्य है। यह किट पाकर आंगनबाड़ी खुश होंगी, उनकी खुशी से बच्चे भी खुश होंगे तथा उनके परिवार भी खुश होंगे। यही बच्चे आगे चलकर देश को खुशी दिलवायेंगे।
महामहिम राज्यपाल ने जिलाधिकारी पुलकित खरे को आंगनबाड़ी केन्द्रों में किये गये विकासों, अभूतपूर्व कार्यों एवं आंगनबाडी संशाधन किट से संतृप्त किये जाने हेतु प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया।कार्यक्रम में जिलाधिकारी पुलकित खरे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, उप जिलाधिकारी छाता ध्रुव खादिया आदि उपस्थित रहे।