मथुरा
रिपोर्ट सत्येंद्र यादव

🟥मथुरा –कल्याण करोति मथुरा का सुपर स्पेशलिटी आई हॉस्पीटल के निर्माण का शुभारम्भ हवन पूजन के कार्यक्रम और विद्तजनों के आर्शीवचन के साथ मथुरा गोवर्धन रोड़ गांव जचौदा के समीप सम्पन्न हुआ।

निर्माण के शुभारम्भ के अवसर पर बोलते हुए परम पूज्य स्वामी गोविन्दानन्द तीर्थ जी महाराज ने कहा कि कल्याणं करोति एक एतिहासिक संस्थान बनने जा रही है। जिसके द्वारा अत्याधुनिक तकनीक से युक्त नेत्र चिकित्सालय का निर्माण करने जा रही है, इसके निर्माण से केवल ब्रज का ही नही उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि भारत के तमाम इलाकों में अपनी सेवाएं देने में सक्षम हो सकेगा। इस प्रकार की संस्थाओं को कोई न कोई दिव्य शक्तियां ही पूर्ण करती हैं। उन्होंने कहा कि हमारी आगे की पीढ़ि को गलत आदतों से दूर रख कर सही रास्ते पर लाने के प्रयत्न करने चाहिए और समाज के अच्छे कार्यों में दान पुण्य में अपने धन को लगाने की प्रेरणा देनी चाहिए। गलत मार्ग और नशा करने में जो धन खर्च करते है उसकी जगह अच्छी जगह धन को लगाना चाहिए। आसमान से कोई धारा नहीं गिरती है बूंद बूंद गिर कर सागर भरता है उसी प्रकार से बूंद बूंद का सहयोग करके हम सब मिल कर इस हास्पीटल खड़ा कर सकते हैं।
इस अवसर पर जगद्गुरू पीपाद्वाराचार्य परम पूज्य श्री बलराम दास देवाचार्य जी महाराज ने कहा कि यह अस्पताल आप सब ब्रजवासियों की शान है इसमें राजस्थान, उत्तरांचल, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश यहां से जो भी नेत्र रोगी जो किसी भी बीमारियों से ग्रसित होंगे वह इस धरा पर पधारेंगे। नेत्र रोगों के लिए वर्तमान में अस्पताल मद्रास में है। दूसरा अस्पताल ब्रजमण्डल में बनने जा रहा है। निस्कामता के साथ सेवा करने की भावना हो तो यह हास्पीटल तो बन कर तैयार हो जायेगा। ब्रजमण्डल की शोभा गोवर्धन में श्रीगिर्राज के दर्शन करने को आते हैं। भगवान गिर्राज की कृपा से गिर्राज की तलहटी में यह अस्पताल अपने आपमें एक स्थान रखेगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल के निर्माण में धन की कोई कमी नहीं आयेगी। जल्द नक्शा पास होने के उपरान्त अस्पताल जल्द बन कर तैयार होगा। मुझे ब्रजवासियों पर विश्वास है और इनका विश्वास गोविन्द पर है इनकी प्रार्थना श्याम सुन्दर के साथ जुड गयी तो यह अस्पताल अपने आपमें अद्भुद स्थान रखेगा। मैं हमेशा कहता हूँ कि ईमानदारी से इतर चित्त यदि जाता है तो कार्य में बाधा खड़ी होती है। सुनील कुमार शर्मा का यह लक्ष्य जल्द पूरा होगा। उन्होंने कहा कि यह भी भगवान का काम ही है इसमें भगवान के लोगों का काम ही होगा।
इस अवसर पर पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मारक महोत्सव समिति दीन दयाल धाम, मथुरा के अशोक कुमार टैंटीवाल ने कहा कि कल्याणं करोति का काम अब निरन्तर बढ़ता ही जा रहा है नेत्रों का इलाज कल्याणं करोति से अच्छा कहीं नही हो सकता है। इस नवीन नेत्र चिकित्सालय के निर्माण में छोटे से छोटा सहयोग मिलना चाहिए। हम सब सहयोगी है कौन छोटा है कौन बड़ा है ऐसा मन में विचार नहीं आना चाहिए। सन्तजनों की कृपा भी इस कार्य में होना आवश्यक है।
इस अवसर पर भागवत कथा व्यास महेश भारद्वाज ने कहा कि सबसे उत्तम संस्थाओं में से एक संस्था कल्याणं करोति है यहां जितने प्रकल्प चल रहे हैं वह सराहनीय है यहां मानव शरीर में आई कमी को दूर करने का कार्य यह संस्था कर रही है इससे हरेक को जुड कर इसका सहयोग करना चाहिए।
कोसीकलां के वरिष्ठ समाज सेवी पं. जगदीश प्रसाद शर्मा ‘‘सुपानिया’’ ने कहा कि इस विशाल कार्य में जिस तीर्थ को तीर्थ बनना हो जिसके लिए भावना का होना आवश्यक है यह अस्पताल भारत वर्ष में एक तीर्थ के रूप में कार्य करेगा है। गिलहरी की तरह योगदान की आवश्यकता है सभी को मिल कर सहयोग अवश्य करना चाहिए भाव के साथ सहयोग करें।
लक्ष्मी ग्रुप, मथुरा के निदेशक गजेन्द्र शर्मा ने कहा कि पुण्य के कार्य करने के लिए ईश्वर की कृपा होती है सुनील कुमार शर्मा पर व कल्याणं करोति परिवार पर भी ईश्वर की असीम कृपा है अपका पुण्य कर्म ही इस आत्मा के साथ आया है और यहां किया गया पुण्य कर्म इस आत्मा के साथ जायेगा। कल्याणं करोति का जो कार्य है वह पूरे भारत वर्ष के दानदाताओं को खींच कर लायेगा और इस अस्पताल का संकल्प पूरा होगा।
सेठ कन्हैयालाल धार्मिक ट्रस्ट, मथुरा के प्रबन्ध ट्रस्टी धनेश मित्तल ने कहा कि मुझे याद आता है 1989 का समय जब हम सब मिल कर नेत्र शिविरों का आयोजन करते थे नेत्र रोगियों के लिए ऑपरेशन की व्यवस्था करना और उनके खाने पीने की व्यवस्था करनी पडती थी। हमें मानसिक रूप से संतुष्टि मिलती थी। उस समय हम सब ने प्रण लिया कि हम कल्याणं करोति के साथ जुड कर कार्य करेंगे। 100 करोड़ लागत से नेत्र रोगियों के लिए नेत्र चिकित्सालय बना बहुत बड़ी चनौती है जिसे पूरा करना सभी का कार्य है।
कल्याणं करोति, मथुरा के महासचिव सुनील कुमार शर्मा ने कल्याणं करोति के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि 153 दिव्यांगबच्चों को शिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है तथा अनेक प्रकल्प भी चल रहे है। कल्याणं करोति द्वारा श्रीजी बाबा नेत्र चिकित्सालय में 175 हजार से अधिक नेत्र रोगियों के अब तक ऑपरेशन किये गये। कल्याणं करोति को बहुत समय से एक नये अस्पताल की आवश्यकता महसूस की गयी जहां प्रतिवर्ष 50 हजार नेत्र रोगियों के ऑपरेशन हो सकें इसका संकल्प संस्था द्वारा लिया गया जिससे दूर दराज के क्षेत्रों में नेत्र रोगियों को यहां लाकर उनका उपचार कराया जा सकें। आँखों की समस्याओं को लेकर चैन्नई व अन्य प्रान्तों में जाते थे उन्हें अब अन्य जगह न जाना पड़े ऐसी व्यवस्था हो सकेगी।
इस अवसर पर आचार्य विपिन बिहारी जी आर्य ने हवन पूजन का कार्य सम्पन्न कराया। तथा वरिष्ठ पार्षद व कल्याणं करोति के सहसचिव मूलचन्द गर्ग ने सभी का आभार प्रकट किया।
इस अवसर पर फलाहारी बाबा जचौदा, श्रीनाथ जी धमार्थ सेवा सोसाइटी फरीदावाद के अध्यक्ष जगदीश लाल भाटिया, ब्रजवासी टंच कल्याणं दास अग्रवाल, मैं. अग्रवाल पॉली प्लास्ट प्रा. लि. मथुरा के निदेशक उमाकान्त अग्रवाल, त्रिलाकी नाथ मित्तल, एस. के.एस. ग्रुप ऑफ इन्ड्रस्ट्रीज एस. के. शर्मा, उमा शंकर शर्मा, कृष्ण कुमार खण्डेलवाल जी गुलाब सुपारी, चौ. दीनानाथ अग्रवाल, पं. दीन दयाल उपाध्याय स्मारक महोत्सव समिति दीनदयाल धाम, मथुरा के मंत्री नवीन मित्तल, दिनेश कुमार अग्रवाल सादावाद वाले, के. जी. माहेश्वरी, ज्ञानेन्द्र राणा अड़ीग वाले, पूर्व चेयरमैन सौंख मणीशंकर बंसल, डॉ. दिनेश वशिष्ट एटा, लोकदल के योगेश द्विवेदी वृन्दावन, दिनेश यादव भाजपा नेता दिल्ली, अनुराग सिंह दिल्ली, वीरेन्द्र गिल एडवोकेट दिल्ली, बाबू लाल शर्मा रिटा. उपनिदेशक जल संसाधन मंत्रालय दिल्ली, समाजसेवी हरिमोहन शर्मा, टिमटू चेयरमैन राधाकुण्ड, धर्मजी महाराज, वीरेन्द्र खण्डेलवाल कोसीकलां, वीरेन्द्र गोयल चेयरमैन रमन लाल शोरा वाला पब्लिक स्कूल, मथुरा, खेमचन्द शर्मा चेयरमैन गोवर्धन, जिलापंचायत मैम्बर महादेव शर्मा, समाजसेवी गोवर्धन संजू लाला, श्रीधर पाठक, नेत्रराज सिंह जतीपुरा, पूर्व चेयरमैन मुरसान गिर्राज शर्मा आदि प्रमुखरूप से उपस्थित थे।