रामकुमार सिंह

कुशीनगर ! जनपद के विकास खण्ड नेबुआ नौरंगिया अन्तर्गत मतदाता जागरूकता अभियान के तहत नौरंगिया स्थित राजेशमणि इण्टर कॉलेज द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई! मतदाता जागरूकता रैली को विद्यालय से प्रधानाचार्य प्रवीण कुमार दूबे ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया! रैली के तहत बच्चों द्वारा नौरंगिया आदि ग्राम सभा का भ्रमण करके लोगो को स्लोगन के माध्यम से जागरूक किया गया ! विभिन्न प्रकार के श्लोगनों द्वारा सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो, आधी रोटी खाएंगे, वोट डालने जाएंगे आदि से समस्त नौरंगिया गूँज उठा! साथ ही सरकार बनाने में जनता को वोट के महत्व को भी बताया गया!
बच्चो ने युवा, प्रौढ़ एवं बृद्ध लोगो के बीच जाकर उन्हें लोकतंत्र के बारे में समझाया कि संसार में अनेको प्रकार की शासन-व्यवस्थाएं प्रचलित है! उनमें लोकतंत्र या जनतंत्र एक ऐसी शासन-व्यवस्था का नाम है, जिसमें जनता के हित के लिए, जनता के द्वारा चुने गए प्रतिनिधि ही सारी व्यवस्था का संचालन किया करते हैं! इसी कारण जिन देशों में इस प्रकार की सरकारों की व्यवस्था है, राजनीतिक शब्दावली में उन्हें लोक-कल्याणकारी राज्य और सरकार कहा जाता है! यदि लोक या जनता द्वारा निर्वाचित सरकार लोक-कल्याण के कार्य नहीं करती, तो उसे अधिक से अधिक पांच वर्षों के बाद बदला भी जा सकता है! आपके एक मत पर आपके देश का भविष्य निर्भर है! अतः सोचे, समझे तब अनिवार्य रूप से जाकर वोट दें!
रैली में प्रधानाचार्य प्रवीण कुमार दूबे, उपप्रधानाचार्य दुर्गा गुप्ता, शिक्षकगण अजित कुमार शाही, नूरहसन अंसारी, नलिन श्रीवास्तव, शिखा राय, मंशा अग्रहरी सहित आदि उपस्थित रहेे !