🔴नेहरु युवा केंद्र मऊ के तत्वावधान में विगत चुनाव में कम मतदान होनेवाले गांव में शत प्रतिशत मतदान करने के लिए जागरुकता सृजित करने के उद्देश्य से स्वीप के अंतर्गत मतदाता जागरुकता का कार्यक्रम के साथ-साथ साईबर एवं डिजिटल क्षेत्र में सतर्कता बरतने के प्रति जागरुकता का कार्यक्रम रतनपुरा विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय बस्ती पर आयोजित किया गया । इस अवसर पर बस्ती के ग्राम प्रधान जवाहर प्रसाद ने युवा शक्ति को मतदान के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि विगत चुनावों में यहां मतदान का प्रतिशत बहुत कम रहा है अबकी बार युवा शक्ति के लग जाने से शत प्रतिशत मतदान की संभावना हो गई है क्योंकि मतदान हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य है सरकार बनाने का अधिकार है और यही देश की नाव चलाने का पतवार है। सात मार्च को पहले मतदान बाद में कोई और काम जैसी बातों को कह कर उन्होंने मतदाताओं को जागरुक किया । कार्यक्रम के दौरान उन्होंने युवा शक्ति को मतदान करने का संकल्प भी दिलाया। नेहरू युवा केंद्र मऊ के तत्वावधान में जिला युवा अधिकारी श्रीमती राशि मिश्रा एवं एटीएस ओम प्रकाश मिश्र के निर्देशन में चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के अन्तर्गत आज डिजिटल सुविधा- बैंक मित्रों का कैडर निर्माण पर युवाओं का प्रशिक्षण रतनपुरा विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय बस्ती के प्रांगण में आयोजित किया गया,
प्रशिक्षण का उद्घाटन यूनियन बैंक आफ इंडिया मझौली के शाखा प्रबंधक सुधीर कुमार के व्दारा किया गया । युवा शक्ति को समझाते हुए उन्होंने बैंकिंग कार्य के दौरान बरतने वाली सावधानियां को बारीकी से बताया तथा साईंबर फ्राड से बचने के लिए उन्होंने बैंक खाते का विवरण अथवा ओ पी पी आदि किसी अनजान या संदिग्ध व्यक्ति को न देने का सुझाव दिया । कार्यक्रम का समापन प्रधानाध्यापक गोविंद यादव एवं लाल जी यादव के व्दारा किया गया, कार्यक्रम में प्रशिक्षक के रूप में बीसी सखी उर्मिला देवी के व्दारा जनधन खातों के खोलने की पूरी प्रक्रिया समझाते हुए पेटीएम, गूगल पे, पे फोन, तथा बैंकों के विभिन्न एप के माध्यम से कैशलेस लेनदेन के विषय में जानकारी दी गई ।
नेहरू युवा केन्द्र में के एपीए ने मतदाता जागरूकता के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए सभी युवाओं से कहा कि अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें तथा अधिक से अधिक लोगों को इसके लिए प्रेरित करें । मतदान महादान है योग्य व्यक्ति को देना उचित होगा । किसी के बहकावे में न आवे नहीं तो पांच साल पछताना पड़ेगा । राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अभिषेक कुमार ने फिट इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए योग के महत्व पर प्रकाश डाला, तथा योग के लाभ की जानकारी दी गई, तथा नित्य योग की आसान क्रियाओं के विषय में जानकारी दी गई विषय में युवाओं को समझाया, कार्यक्रम का संयोजन एनवाईवी मनीषा के व्दारा किया गया। अंत में अतिथियों द्वारा मतदाताओं को शपथ दिलाया गया । कार्यक्रम में युवा मंडल ओके पदाधिकारी एवं सदस्य तथा नए मतदाता सम्मिलित हुए थे।