🛑खलीलाबाद-संत कबीर नगर
भारतीय किसान यूनियन चढूनी के जिलाध्यक्ष उमेश भट्ट ने किसान हित एवं जनहित की विभिन्न मांगों को लेकर आज संगठन के वरिष्ठ प्रदेश महासचिव श्रीप्रकाश पांडेय के नेतृत्व मे डीएम कार्यालय पर कार्यकर्ताओ संग जमकर प्रदर्शन किया। अपनी मांगों को लेकर नाराज कार्यकर्ताओ ने प्रशासन के विरोध मे जमकर नारे लगाए।
संगठन के जिलाध्यक्ष उमेश भट्ट ने कहा कि देश का अन्नदाता कहे जाने वाला किसान आज खुद तमाम समस्याओ से जूझ रहा है। देश मे संचालित तमाम सरकारी योजनाओं से वंचित है। पात्र होते हुए भी सरकारी अधिकारियों, कार्यालयों के चक्कर लगा रहा है, बावजूद इसके उसे योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
श्री भट्ट ने आगे कहा कि जिले के तमाम ऐसे गरीब किसान हैं जिनको पात्र होते हुए भी आवास योजना का लाभ नहीं दिया गया है। सरकार द्वारा संचालित पशु शेड योजना में भी काफी धांधली, अनियमितताएं की जा रही है। पात्रों को पशु शेड योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। महीनों पहले दिये गये मांग पत्र पर कोई कार्रवाई नही की गयी। पात्रता की जांच कर यथाशीघ्र पशु शेड योजना का लाभ दिलाया जाए।
जिलाध्यक्ष उमेश भट्ट ने आगे कहा कि जिले में तमाम सरकारी हैंडपंप दूषित पानी दे रहे हैं, कई हैंडपंप काफी दिनों से खराब पड़े हुए हैं विभाग द्वारा उसको मरम्मत नहीं कराया जा रहा है। जिसे यथाशीघ्र मरम्मत नही कराया जा रहा हैं। जिससे लोगो को शुद्ध जल मुहैया नही हो पा रहा है। लोग प्रदुषित जल पीने को मजबूर हैं।
श्री भट्ट ने आगे कहा कि जिले मे तमाम मुकदमों मे पुलिस लंबे समय से जांच नहीं कर रही है, अपराधियों को गिरफ्तार नहीं कर रही है, तमाम फर्जी दर्ज कराए गए कई मुकदमों में अंतिम रिपोर्ट नही पेश कर रही है न ही निर्दोषों को मुकदमे से बरी कर रही है। कई मुकदमे मे निष्पक्ष जांच नही कर रही है। जिले में तमाम अपराधी सक्रिय हो गए हैं उनके ऊपर गैंगस्टर लगाया जाना जरूरी है। पूर्व में पुलिस ने कई अपराधियों पर गैंगस्टर लगाकर इनाम भी घोषित किया है लेकिन महीनों से उनके ऊपर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है ना ही गिरफ्तार कर रही है ना ही 82/83 का प्रोसेस कर रही है जो उचित नहीं है। जिम्मेदार मौन हैं।
श्री भट्ट ने आगे कहा कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को भी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है जांच, वेरिफिकेशन, सत्यापन के नाम पर कई पात्र किसानों को भी योजना से वंचित कर दिया गया है, जबकि तमाम किसानों के खाते में कई के पैसा भी आ चुका है। बावजूद उनको योजना का लाभ नही मिल पा रहा है। किस्त रोक दी गई है संबंधित कार्यालय में जाने पर अधिकारी कहते हैं कि पैसा शासन से आएगा तब दिया जाएगा। जिससे किसान कार्यालय, अधिकारियों के चक्कर काटने को मजबूर है।
कलेक्ट्रेट पर मीडिया से बातचीत के दौरान संगठन के वरिष्ठ प्रदेश महासचिव श्री प्रकाश पांडे ने कहा कि संगठन पूरे देश मे किसान हित एवं जनहित की लड़ाई के लिए लगातार सक्रिय है, किसानों की आवाज पूरे देश में उठाया जा रहा है। किसानों को उनका हक हर हाल मे दिलाया जायेगा। किसी भी किसान का उत्पीड़न बर्दाश्त नही किया जायेगा। मामले मे पूर्व में कई बार मांग पत्र दिया गया था, शिकायत किया गया था, बावजूद इसके प्रशासन चुप्पी साधे हुए है। कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। जिससे कार्यकर्ताओं में आक्रोश व्याप्त है। यदि एक माह भीतर समस्त मांगे नही मानी गई तो संगठन आगामी 10 सितम्बर को जिला मुख्यालय पर बृहद आंदोलन कर रोड जाम करेगा। जिसकी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।
संगठन के वरिष्ठ प्रदेश महासचिव श्री प्रकाश पांडे ने आगे कहा कि जिले में बिजली विभाग मे किसानों की तमाम समस्याएं बनी हुई है। बिजली विभाग मे जमकर मनमानी हो रही है। मीटर, विजली बिल जांच के बहाने घर में घुसकर जबरदस्ती मानमाने तौर पर उपभोक्ताओं पर बिजली चोरी का आरोप लगाकर फर्जी मुकदमा कर ब्लैकमेल किया जा रहा है, अवैध वसूली की जा रही है और गलत तरीके से राजस्व का निर्धारण कर उनका उत्पीड़न किया जा रहा है। विजली के बिल मे ज्यादा बिल आ रहा है। उपभोक्ता संख्या मे भी हेर फेर किया जा रहा है। कार्यालय मे जाने पर उपयोक्ताओं के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। कोई सुनवाई नही हो रही है।
किसान नेता धीरज मिश्रा ने कहा कि पूर्व में भी इन सब मामलों को लेकर कई मांग पत्र दिया जा चुका है। लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई है जिससे कार्यकर्ताओं में काफी आक्रोश व्याप्त है।
इसके अलावा संगठन ने तमाम अन्य मामलों मे भी नाराजगी दिखाई।
धरना प्रदर्शन के उग्रता को देखते हुए एसडीएम खलीलाबाद और बिजली विभाग के एसडीओ ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल एवं राष्ट्रपति को संबोधित मांग पत्र लेकर कारवाई का भरोसा देकर नाराज कार्यकर्ताओं को शांत कराया और यथाशीघ्र मामले में कार्रवाई का भरोसा दिया। नाराज कार्यकर्ताओं ने मामले मे एक महीने का मौका देते हुए कारवाई न होने पर आगामी 10 सितम्बर को आंदोलन की चेतावनी देकर आन्दोलन समाप्त किया।
धरना-प्रदर्शन मे संगठन के जिलाध्यक्ष उमेश भट्ट के अलावा संगठन के वरिष्ठ प्रदेश महासचिव श्रीप्रकाश पांडेय, ब्लॉक अध्यक्ष बघौली सुभाष यादव, ब्लॉक अध्यक्ष सेमरियावां निजामुद्दीन, तहसील अध्यक्ष मेहदावल फिरोज अहमद, किसान नेता धीरज मिश्रा, वरिष्ठ कार्यकर्ता राम उजागिर पांडेय, विनय कुमार, हाफिजुल्लाह, उमाचंद, बहरइची, मेवाती देवी, पार्वती देवी, शैलेश, मनोज कुमार आदि लोग उपस्थित रहे।