🟥संतकबीरनगर,/।मरियावां।खंड शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार सिंह के निर्देश पर ग्रीष्मावकाश में ब्लॉक में संचालित प्रथिमिक , जूनियर और कंपोजिट स्कूलों में सोमवार के दिन शिक्षक छात्र अभिभावकों ने मिलकर पर्यावरण दिवस मनाया।

इस अवसर पर शिक्षकों सामूहिक ,व्यक्तिगत स्वच्छता सहित जल संरक्षण,वृक्षारोपण,प्लास्टिक सामग्री कम से कम प्रयोग हेतु छात्र छात्राओं को प्रेरित किया।
शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं ने सामूहिक रूप से शपथ लिया की पर्यावरण को बचाने में अपने दैनिक जीवन में हर संभव बदलाव लायेंगे।यह भी संकल्प लिया की अपने परिवार ,अन्य लोगों को पर्यावरण के अनुकूल आदतें और व्यवहार के महत्व के विषय में नियमित तौर से करेंगे।
ब्लॉक के बारह न्याय पंचायतों में स्थित बेसिक स्कूलों में पर्यावरण दिवस के दिन सभी स्कूल खुले रहे।विद्यालय प्रांगण ,कक्षाकक्ष की साफ सफाई की सफाई की गई।बच्चों को वृक्षारोपण जल संरक्षण हेतु प्रेरित कर इसके महत्व की जानकारी दी गई ।सांविलयन विद्यालय सेमरियावां में जफीर अली ने बच्चों को शपथ दिलाई ।
इस अवसर पर शमा अजीज खान,मुबारक हुसैन,खुर्शीद जहां,सरवरी खातून,नुजहत बतूल,बुशरा उमर ,किरण चौधरी,कम्मू बेगम,महेंद्र कुमार तय्यबा खातून आदि मौजूद रहे।

पर्यावरण प्रदूषण धीमा जहर*जफीर करखी
सेमरियावां।विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला उपाध्यक्ष जफीर अली पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए छात्र अभिभावक से घर घर संपर्क किया।इस अवसर पर कहा की
पर्यावरण प्रदूषण धीमा जहर है जिसका प्रभाव हमारी सेहत सहित तमाम दूसरी गतिविधियों पर पड़ता है।पर्यावरण बेहतरी के लिए दृढ़ संकल्प की आवश्यकता है। वैज्ञानिकों ने जलवायु परिवर्तन, बढ़ती बीमारियों, ग्लोबल वार्मिंग, सुनामी और धरती के बढ़ते तापमान की बड़ी वजह बढ़ते वायु प्रदूषण को माना है।धरती का बढ़ता तापमान और ऋतु चक्र में आए बदलाव की सबसे बड़ी वजह विषैली कार्बन ऊर्जा है। जफीर अली ने कहा की वैज्ञानिक आम लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने की सलाह देते रहते हैं। पिछले कई सालों में देश के छोटे-बड़े नगरों, शहरों और कस्बों में बढ़ती समस्याओं ने यह जाहिर कर दिया है कि अगर बेहतर जिंदगी जीना है तो प्रदूषण को कम करना होगा।आवश्यकता इस बात की है कि हम पर्यावरण के हित में प्रदूषण करने वाले कारकों को कम से कम उपयोग करें ।आम जन को भी इसके लिए जागरूक करें। पर्यावरण की समस्याओं को अति गंभीरता से लेना होगा ।तभी हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहेगा और हम भी सुरक्षित रहेंगे। इसलिए प्रदूषण बंद करो और जीना शुरू करो, प्रदूषण रोको, प्रकृति की रक्षा करो,पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए अधिकाधिक पौधे लगाएं।