——बिना मान्यता के विद्यालय संचालित मिलने पर उनके प्रबन्धक व सम्बन्धित बीईओ के खिलाफ होगी एफआईआर

——जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक में लिया गया निर्णय

——बीईओ बैतालपुर को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि, वेतन आहरण पर रोक

✍️मक़सूद अहमद भोपतपुरी की रिपोर्ट

🟥भाटपार रानी,देवरिया। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज देर सायं जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में डीएम ने कार्यदायित्वों में लापरवाही बरतने पर

बीईओ बैतालपुर को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ ही वेतन आहरण पर रोक लगाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को स्कूलों का निरीक्षण बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक खंड शिक्षा अधिकारी माह में साठ, खंड विकास अधिकारी बीस तथा एडीओ पंचायत दस दस विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे। इसके अतिरिक्त अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी भी विद्यालयों का निरीक्षण बढ़ाये।

माह नवंबर में 1600 विद्यालयों का निरीक्षण पोर्टल पर अपलोड करने का लक्ष्य डीएम ने निर्धारित किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी दशा में गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित नहीं होने चाहिए। यदि उनके अथवा किसी एसडीएम के निरीक्षण में कोई गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित मिला तो ऐसे स्कूलों के प्रबंधकों के साथ-साथ संबंधित बीईओ के विरुद्ध भी नामजद एफआईआर की जाएगी।

डीएम ने समीक्षा में पाया कि बैतालपुर ब्लॉक में 50 से कम विद्यार्थियों वाले स्कूलों की संख्या सर्वाधिक है।

जिसपर उन्होंने खण्ड शिक्षा अधिकारी जयराम से कम नामांकन की वजह पूछी, जिसका संतोषजनक जवाब बीईओ नहीं दे पाये। साथ ही बैतालपुर ब्लॉक में बीईओ स्तर पर बड़ी संख्या में ऑनलाइन अवकाश आवेदन लंबित मिले। डीएम ने इस पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए बीईओ को कड़ी फटकार लगाई और नवंबर माह के वेतन आहरण पर रोक लगाते हुए विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया।

डीएम ने कहा कि 29 विद्यालयों में बालक बालिका शौचालय निर्माण हेतु अगस्त माह में धनराशि उपलब्ध करा दी गई है। सभी विद्यालयों में समयबद्धता के साथ निर्माण सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में सीडीओ प्रत्यूष पांडेय, सीएमओ डॉ राजेश झा, बीएसए शालिनी श्रीवास्तव, डीएसओ संजय पांडेय, डीपीआरओ सर्वेश कुमार पांडेय, डीपीओ प्रोबेशन अनिल सोनकर सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।