✍️रिपोर्ट राजन शुक्ला बहराइच

🟥बहराइच, अमृत विचार। भारत-नेपाल सीमा पर स्थित रुपईडीहा से बिना परमिट के दिल्ली और हैदराबाद समेत अन्य स्थानों पर यात्रियों को ले जा रहे डबल डेकर बस और दो ट्रैवलर को सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने सीज कर दिया है। इससे अन्य वाहन संचालकों में हड़कंप मच गया है।

रुपईडीहा कस्बे से दर्जनों ट्रेवलर व बसें विभिन्न राज्य और जनपदों को रवाना होती हैं। सभी सवारियों से अधिक वसूली भी करते हैं। इससे परिवहन विभाग को घाटा लगता है। लेकिन खाने से चंद कदमों की दूरी से विभिन्न प्रांतो के लिए रवाना हो रहे बस और उनके संचालकों के विरुद्ध पुलिस कोई कार्रवाई नहीं करती है। इसको लेकर आए दिन सवाल भी उठते हैं।
रूपईडीहा से यह बसें शिमला, हरिद्वार, जयपुर, हैदराबाद, गोवा, मुम्बई, दिल्ली सहित बैंगलुरू आदि शहरों के लिए रवाना होती हैं। शुक्रवार रात को सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी राजीव कुमार टीम के साथ रूपईडीहा कस्बे पहुंचे।

उन्होंने राजधानी टूर एंड ट्रेवल्स बस संख्या यूपी 78 एफके 7263, ट्रेवलर नम्बर यूपी 14 जेटी 1680 व एक अन्य ट्रेवलर वाहन सीज कर रुपईडीहा डिपो में खड़ी कर दी गयी हैं। अब इनसे अर्थदंड वसूला जायेगा। सहायक संभागीय अधिकारी ने बताया कि बिना परमिट के वाहनों को विभिन्न प्रांतो के लिए नहीं चलने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि औचक छापेमारी करते हुए निरंतर कार्रवाई की जाएगी।

आधा दर्जन संचालित होते हैं स्टैंड
डग्गामार वाहनों को विभिन्न प्रांतों की सवारियां उपलब्ध कराने और यात्रियों को टिकट देने के लिए कस्बे में आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर अवैध स्टैंड का संचालन होता है। लेकिन कस्बे में ही बने थाने की पुलिस द्वारा इन पर कार्रवाई के बजाय वार्ता की जाती है। शनिवार को भी एक डग्गामार स्टैंड संचालक का प्रतिनिधि थाने में बैठा दिखा।