✍️डॉ शशि कांत सुमन

🟥मुंगेर। मुंगेर जिले के धरहरा थाना क्षेत्र के मोहनपुर खुशहालपुर बहियार मे सोमवार की देर शाम फसल देखने गए एक किसान की विद्युत स्पर्शाघात से मौत हो गई। मृतक मोहनपुर गांव निवासी स्व कारू यादव का 67 वर्षीय पुत्र शिवजी यादव बताया जाता है । बताया जाता है कि सोमवार की शाम

मृतक घर से तीन सौ गज दूर खुशहालपुर बहियार फसल देखने अपने खेत गया हुआ था । उसके खेत के चारो तरफ मवेशी से बचाव के लिए कटिया तार का घेरा लगा हुआ है। उसी घेरा से सटे खेत मे सिंचाई के लिए विद्युत पोल लगा है। कुछ बिजली फाल्ट के कारण विद्युत करंट पोल के सहारे पूरे तार के घेरा मे फैल गया,

जिसकी चपेट मे आने के किसान की मौत हो गई। हालांकि ग्रामीणो के सहयोग से किसान को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धरहरा ले जाया गया। जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया । ग्रामीणो ने बताया कि किसान की मौत के कुछ देर बाद ही बिजली करंट की चेपट मे आकर एक मवेशी और एक जंगली जानवर की भी मौत हो गई ।

मृतक के पुत्र धर्मेन्द्र यादव ने बिजली करंट दुर्घटना मे पिता की मौत होने की शिकायत धरहरा थाना से कर कानूनी कार्रवाई की गुहार लगाई है ।

मंगलवार को धरहरा पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल मुंगेर भेज दिया।ग्रामीणो का आरोप है कि घटना की सूचना देने के लिए स्थानीय विद्युत कनीय अभियंता को फोन करते रहे परंतु उन्होने फोन रिसिव नही किया। धरहरा वासियों ने आरोप लगाया कि जे ई के द्वारा कभी कॉल नहीं उठाया जाता है।

लोगो ने लापरवाह विभागीय पदाधिकारी के प्रति खासा नाराजगी जताई। इस संबंध में बिजली विभाग के कनीय अभियंता रोहित प्रसाद ने बताया कि संबंधित घटनास्थल के पास बिजली के फॉल्ट की जांच करवाई जा रही है ।