*बहराइच : 78 आशाओं ने एक वर्ष में नहीं कराया एक भी प्रसव, अब जायेगी नौकरी*
लाभार्थियों की सूची अपडेट न होने पर आपरेटर को नोटिस

✍️रिपोर्ट : राजन शुक्ला

🟥बहराइच/जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट में डीएम की अध्यक्षता में हुई। बैठक के दौरान ज्ञात हुआ कि 78 आशाएं ऐसी हैं, जिन्होंने पूरे वर्ष एक भी संस्थागत प्रसव नहीं कराया है। डीएम ने निर्देश दिया ऐसी आशाओं को नोटिस जारी करते हुए निकालने की कार्यवाही की जाय।

जिलाधिकारी मोनिका रानी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसके सिंह को निर्देश दिया कि समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का रंग-रोगन कराकर बिजली पानी सहित तीमारदारों के बैठने की व्यवस्थाएं की जायें। डीएम ने कहा कि बेहतर कार्य करने वाले सीएचसी को पुरस्कृत भी किया जाकि दूसरे लोग भी अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित हों। हेल्थ एण्ड पेलनेस सेन्टरों की क्रियाशीलता की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टरों पर बिजली पानी दवा इत्यादि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय तथा जनआरोग्य समिति के अनटाइड फण्ड से सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त की जाएं। डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि ई-कवच पोर्टल पर समस्त सूचनाएं २ात-प्रतिशत अपडेट की जाएं। आरसीएच पोर्टल पर मेडिकल कालेज द्वारा लाभार्थियों की सूचना अपडेट न करने पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए डीएम ने सम्बन्धित आपरेटर को नोटिस जारी करने के साथ-साथ टीकाकरण का शत्-प्रतिशत अपडेशन कराने का निर्देश दिया।
बॉयो मेडिकल वेस्ट का समय से निस्तारण न होने पर डीएम ने नाराज़गी व्यक्त करते हुए निर्देष दिया कि सरकारी व गैर सरकारी चिकित्सालयों के बायो वेस्ट का मानक के अनुसार निस्तारण कराएं एवं के अनुरूप मेहनताने का भुगतान भी समय से कराया जाय। परिवार नियोजन कार्यक्रम के अन्तर्गत माह जुलाई में संचालित जनसंख्या स्थिरता पखवाडा की समीक्षा के दौरान लक्ष्य के अनुरूप उल्लेखनीय प्रगति हेतु जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ राम बरन यादव की प्रशंसा की। समस्त अधीक्षकों को निर्देशित किया गया कि समस्त प्रसव केन्द्रों पर पीपीआईयूसीडी एवं अन्तरा इन्जेक्शन की सुविधा प्रदान की जाय। कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती भी कराने और उपलब्ध बेडों के सापेक्ष कम बच्चों के भर्ती होने पर डीएम ने नाराज़गी जताई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह, जिला विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी राज कपूर सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी व बाल विकास परियोजना अधिकारी उपस्थित रहे।