✍️राजन शुक्ला बहराइच

🛑बहराइच: नगर पंचायत रिसिया के विभिन्न मोहल्ला निवासी छात्राओं पर सोमवार को अवकाश के समय स्कूल में ही छात्रों ने स्प्रे डाल दिया। जिसमें पांच से छह छात्राएं बेहोश हो गई। सभी का सीएचसी में इलाज चला। दो छात्राओं की हालत गंभीर होने पर उन्हें रेफर कर दिया गया है। विद्यालय प्रशासन ने आरोपी छात्रों को तीन माह के लिए विद्यालय से निलंबित कर दिया है। वहीं मामले में कोई कार्यवाई न हो, इसके लिए विद्यालय प्रबंधन अभिभावकों पर दबाव बना रहा है।

रिसिया थाना क्षेत्र के जगदीशपुर सोखा गांव में ग्लोबल लार्निंग स्कूल का संचालन प्रबंधक वसीम शेरवानी करते हैं। विद्यालय में क्षेत्र के हजारों छात्र और छात्राएं शिक्षा ग्रहण करते हैं। सोमवार को स्कूल में विद्यालय के छात्रों ने पांच से छह छात्राओं पर बंद कमरे में स्प्रे डाल दिया। जिस पर छात्राओं की हालत बिगड़ गई। सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रिसिया में भर्ती कराया गया। यहां सभी का इलाज सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर प्रत्युष सिंह ने बताया कि कुछ छात्राओं की हालत में सुधार होने पर घर भेज दिया गया। लेकिन ग्लोबल स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा नौ की छात्रा स्वांबी श्रीवास्तव पुत्री प्रवीण और अनुष्का श्रीवास्तव पुत्री रवि श्रीवास्तव की हालत गंभीर हो गई। जिस पर दोनों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। दोनों छात्राओं का इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स स्टेडियम के निकट स्थित प्राइवेट अस्पताल में आईसीयू में इलाज चल रहा है।

वहीं विद्यालय प्रबंधन ने आरोपी पांच छात्रों को तीन माह के लिए विद्यालय से निलंबित कर दिया है। मामले की शिकायत परिवार के लोगों ने एसडीएम सदर और सीओ से की। मंगलवार को दोपहर में पुलिस क्षेत्राधिकारी राजीव सिसोदिया ने अस्पताल पहुंचकर छात्राओं और उनके परिवार के लोगों का बयान दर्ज किया। सीओ ने बताया कि तहरीर मिलने पर ही आगे की कार्रवाई बढ़ेगी। उधर विद्यालय प्रबंधन मामले को दबाने के लिए अभिभावकों पर दबाव बना रहा है। इस मामले में ग्लोबल स्कूल के प्रबंधक को उनका पक्ष जानने के लिए फोन लगाया गया तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

दोबारा न हो ऐसी घटना
अस्पताल में भर्ती अनुष्का श्रीवास्तव के पिता रवि श्रीवास्तव और छात्रा की मां गायत्री विद्यापीठ इंटर कॉलेज के शिक्षक हैं। जबकि बाबा प्रधानचार्य हैं। छात्र के पिता ने कहा कि स्प्रे डाला है, जिस पर बेटी बेहोश हुई है। उन्होंने कहा कि ऐसी घटना दोबारा ना हो इसके लिए विद्यालय प्रबंधन इस पर प्रभावी अंकुश लगाए। उन्होंने कहा कि वह कोई कार्रवाई नहीं चाहते हैं।