✍️ *रिपोर्ट राजन शुक्ला बहराइच*

🛑बहराइच 11 अगस्त। विगत 20 जुलाई को महर्षि बालार्क चिकित्सालय के औचक निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में आने वाले मरीज़ों एवं तीमारदारों तथा सम्बन्धित स्टाफ की सुविधाओं हेतु दिये गये निर्देशों के सम्बन्ध में की गई कार्यवाही का जायज़ा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मोनिका रानी ने महर्षि बालार्क चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम को बताया कि गया कि पूर्व में दिये गये निर्देशों के क्रम में पंजीकरण काउण्टर का विस्तार करा दिया गया है। काउण्टर का विस्तार हो जाने से मरीज़ों के साथ-साथ सम्बन्धित स्टाफ को भी कार्य करने में आसानी होगी।
विगत निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा चिल्ड्रेन वार्ड व पैथालोजी का रंग-रोगन कराएं जाने के निर्देश दिये गये थे। डीएम ने पाया कि दोनों स्थानों की रंगाई-पुताई करा दी गई है। मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. संजय खत्री ने यह भी बताया कि पूर्व में प्राप्त हुए निर्देशों के अनुपालन में ओपीडी के सम्मुख तीमारदारों च मरीज़ों के बैठने हेतु बेंच व फायर डिस्टिंग्यूशर स्थापित करा दिये गये हैं। प्राचार्य ने बताया कि चिकित्सालय में संचालित सभी ओ.पी.डी. में प्रतिदिन लगभग 1900 मरीज़ आते हैं। चिकित्सालय परिसर में मरीेज़ों की संख्या के अनुसार पार्किंग व पेयजल तथा साफ-सफाई के प्रबन्ध कराएं जा रहे हैं। डीएम को बताया गया मैटरनिटी विंग में भी स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करा दी गयी है।
चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान डीएम ने इमरजेन्सी सहित चिल्ड्रेन वार्ड, पीआईसीयू, इमरजेन्सी वार्ड सहित अन्य वार्ड तथा मिनी ओ.टी. का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने इमरजेन्सी में नवस्थापित ओ.टी. का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एम.एम.एम. पाण्डेय व चिकित्सालय प्रबन्धक रिज़वान खान सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।