✍️रिपोर्ट राजन शुक्ला बहराइच

🟥रूपईडीहा, बहराइच। महानिदेशक एसएसबी रश्मि शुक्ला ने शनिवार अपरान्ह भारत नेपाल सीमा पर पहुंच कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इससे पूर्व उन्होने कमाण्ड कार्यालय अग्गैया में एसएसबी के अधिकारियों के साथ बैठक की। सीमा क्षेत्र की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही अधिकारियों को निदेर्शित करते हुए कहा कि घुसपैठ और तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी गस्त करें और चेकिंग अभियान के दौरान कोताही न बरतें।

भारत नेपाल सीमा दोनों देशों के बीच मैत्री पूर्ण संबंध के बावजूद संवेदनशील है। पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर के नेपाल के रास्ते भारत में प्रवेश के बाद सीमा सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हुए है। सीमा सुरक्षा की अहम जिम्मेदारी एसएसबी पर है। एसएसबी की 42वीं वाहिनी और 59वीं वाहिनी के जवान बड़े पैमाने पर सीमा की सुरक्षा में तैनात है

ग्रामीण व वनाच्छादित इलाकों में भी एसएसबी के जवानों का 24 घंटे कड़ा पहरा रहता है। बहराइच जनपद की सीमा में मुख्य एसएसबी चैकी रूपईडीहा के साथ कई अन्य चैकियां स्थापित है। जिन पर जवानों की तैनाती है। नेपाल के रास्ते भारत में सीमा हैदर की घुसपैठ के बाद एसएसबी के जवानों ने सतर्कता बढ़ा दी है। रूपईडीहा चैकी से आने जाने वाले लोगों के लिए पहचान पत्र भी अनिवार्य कर दिया गया है। सीमा सुरक्षा की वास्तविक स्थिति का जायजा लेने के लिए एसएसबी की महानिदेश रश्मि शुक्ला शनिवार को रूपईडीहा चेक पोस्ट पहुंची।

भारत नेपाल के बीच बहराइच जिले का यह सबसे बड़ा चेक पोस्ट है। इस चेक पोस्ट पर आवागमन का काफी दबाव रहता है। महानिदेशक ने चेक पोस्ट पर रूक कर आवागमन की स्थिति देखी। एसएसबी के कर्मचारी आने जाने वाले लोगों की सघन जांच के साथ कड़ी पूछताछ करने के बाद ही आने जाने दे रहे थे।

महानिदेशक ने कहा कि रूपईडीहा चेक पोस्ट काफी संवेदनशील है। एसएसबी के जवान विशेष सतर्कता बरत रहे है। कई बड़े मामलों का एसएसबी के जवानों ने खुलासा किया है। मादक द्रव्य तस्करी पर प्रभावी अंकुश लगाया है। उन्होने घटना का हवाला देते हुए कहा कि कुछ नेपाली नागरिकों ने हैदराबाद में चोरी की बड़ी घटना को अंजाम दिया था। वापस नेपाल में प्रवेश के दौरान एसएसबी के जवानों ने इन शातिर चोरों को गिरफ्तार कर पुलिस को सौपा। महानिदेशक ने कहा कि ऐसे कई बड़े मामले है जिनमे एसएसबी को कामयाबी मिली है।

उन्होने कहा कि अग्गैया स्थित कमांड कार्यालय पर अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि सीमा पर चैकसी बनाये रखे। किसी प्रकार की घुसपैठ और तस्करी की गतिविधियां न होने दे। सीमा का निरीक्षण करने के दौरान महानिदेशक के साथ एसएसबी के डीआईजी जेडी वशिष्ठ, 42वीं वाहिनी के कमांडेंट गंगा सिंह उदावत, 59वीं वाहिनी के कमांडेंट, कमांडेंट मनोज कुमार सिंह, डिप्टी कमांडेंट अनिल कुमार यादव, रूपईडीहा चेक पोस्ट प्रभारी भास्कर कुमार, रूपईडीहा प्रभारी निरीक्षक शमशेर बहरदुर सिंह समेत एसएसबी के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।