✍️बस्ती से सुहेल अहमद समाचार संपादक न्यू समाचार प्लस की रिपोर्ट

🟠खिलाड़ी के लिए खेल एक साधना और तपस्या है – नरेंद्र मोदी

🔻सांसद हरीश द्विवेदी की मेहनत से इतने विशाल खेल कुंभ का आयोजन हो पाया – नरेंद्र मोदी

🔻सांसद नई पीढ़ी का भविष्य संवारने का काम कर रहे हैं – प्रधानमंत्री

🔻गर्व की बात है कि सांसद खेल महाकुंभ में बड़ी संख्या में हमारी बेटियां हिस्सा ले रही है – पीएम

🟥बस्ती। बुधवार को सांसद खेल महाकुंभ का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रत्यक्ष रुप से उपस्थित होकर सांसद खेल महाकुंभ में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को संबोधित किया।
सांसद हरीश द्विवेदी के द्वारा आयोजित 10 दिवसीय सांसद खेल महाकुंभ का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद खेल महाकुंभ के थीम सांग को रिमोट दबाकर लांच किया। इसके उपरांत प्रधानमंत्री ने अमर शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम में आयोजित 7 मिनट के खेल प्रतियोगिता खो खो मैच का सीधा प्रसारण देखा। इसके उपरांत उपस्थित जनसमूह तथा खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी बस्ती महर्षि वशिष्ठ की पावन धरती है। श्रम और साधना तप और त्याग की धरती है। एक खिलाड़ी के लिए उसका खेल भी एक साधना और तपस्या है। जिसमें वह अपने आपको तपाता रहता है। सफल खिलाड़ी का फोकस भी बहुत सटीक होता है। खिलाड़ी एक के बाद एक नए नए पड़ाव पर विजय प्राप्त करता हुआ वह आगे बढ़ता है, सिद्धि हासिल करता है। उन्होंने कहा कि बस्ती में हमारे संसद के साथी भाई हरीश द्विवेदी की मेहनत से इतने विशाल खेल कुंभ का आयोजन हो रहा है। भारत के खेलों में परंपरागत पारंगत स्थानीय खिलाड़ियों को ये खेल महाकुंभ नई उड़ान का अवसर देंगे। मैं भी एक सांसद हूं काशी का सांसद मेरे काशी के संसदीय क्षेत्र में भी ऐसा खेल स्पर्धाओं का सिलसिला चल पड़ा है। इसी तरह के खेल महाकुंभ एमपी खेल स्पर्धा कराकर सभी सांसद नई पीढ़ी का भविष्य संवारने का काम कर रहे हैं। सांसद खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को स्पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के ट्रेनिंग सेंटर में आगे की ट्रेनिंग के लिए भी चुना जा रहा है। इससे देश की युवा शक्ति को बहुत लाभ होगा। इस महाकुंभ में ही 40 हजार से ज्यादा युवा हिस्सा ले रहे हैं, और मुझे बताया गया कि यह पिछले साल की तुलना में 3 गुना ज्यादा है। आप सभी दोस्तों को मैं इन खेलों के लिए ढ़ेर सारी शुभकामनाएं देता हूं। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि अभी मुझे बस्ती की बेटियों का खो खो मैच देखने का अवसर मिला। हमारी बेटियां बड़ी चतुराई के साथ टीम भावना के साथ खेल रही थी। वाकई मुझे बहुत आनंद आया। मैं जानता नहीं हूं मेरी ताली आपको सुनाई दे रही थी कि नहीं सुनाई दे रही थी। मुझसे यह खेल देखने का अवसर प्रदान करने के लिए मैं आप सभी का आभार प्रकट करता हूं। साथियों सांसद खेल महाकुंभ की एक और विशेष बात है कि इसमें बड़ी संख्या में हमारी बेटियां हिस्सा ले रही है। कहा कि बस्ती, पूर्वांचल, यूपी और देश की बेटियां राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना दम खम दिखाएंगी। प्रधानमंत्री ने अंडर-19 के टी 20 वर्ल्ड कप की कप्तान शेफाली वर्मा के शानदार प्रदर्शन का प्रशंसा किया।


– भारत ने दुनिया के सामने हर एक क्षेत्र में अपनी ताकत का एहसास कराया है – सीएम

– सांसद खेल महाकुंभ से ग्रामीण प्रतिभाओं को संवरने का अवसर प्राप्त हुआ – योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले 8 वर्षों में पूरे देश में और पूरे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक नए भारत का दर्शन किया है। भारत ने दुनिया के सामने हर एक क्षेत्र में अपनी ताकत का एहसास कराया है। दुनिया भी इस बात को मानती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में अब भारत दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता रखता है। जी20 की अध्यक्षता में भारत को प्राप्त होना नई श्रृंखला का हिस्सा है। जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में भारत ने प्रगति की है। कहा कि एक क्षेत्र जो सदैव उपेक्षित रहता था और जिस पर लोगों की दृष्टि नहीं जाती थी। उसे खेलो इंडिया खेलो के तहत आगे बढ़ाया। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से सांसद खेल महाकुंभ के माध्यम से गांव गांव में पहुंच गया है। इस आयोजन से ग्रामीण प्रतिभाओं को संवरने का अवसर प्राप्त हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्य ने वर्ष 2021 में बस्ती में आयोजित सांसद खेल महाकुंभ का जिक्र किया और उसे पुनः आगे बढ़ाने पर सांसद हरीश द्विवेदी और उनकी टीम को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में खेल को बढ़ावा देने के लिए अपनी योजनाओं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया।
सांसद खेल महाकुंभ आयोजक सांसद हरीश द्विवेदी ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार प्रकट किया। सांसद ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को बस्ती में आयोजित सांसद खेल महाकुंभ के बारे में विस्तृत रूप से अवगत कराया।