🛑कमल कुमार गुप्ता

 💢(अररिया ) बिहार
विवाह पंचमी के मौके पर कई जगह भगवान राम और माता सीता के विवाह का आयोजन किया जाता है. अररिया जिला के नरपतगंज प्रखंड के बसमतिया बाजार स्थित रामजानकी ठाकुरबाड़ी मंदिर में रविवार को विवाह पंचमी के मौके पर सीता राम विवाह का आयोजन किया गया.

नगर में बारात निकाल कर जगह जगह बारातियों का स्वागत किया गया । विधि विधान के साथ ब्राह्मणों ने मंत्रोच्चार किया । इसके बाद माता सीता और भगवान राम का विवाह संपन्न कराया गया ।

इस संबंध में रामजानकी ठाकुरबाड़ी मंदिर के गंगादास बाबा ने बताया कि, “मंदिर परिसर में सीता-राम विवाह की रस्में कुछ दिन पहले से शुरू हो जाती है ।

मंदिर परिसर में राम कथा का आयोजन किया जाता है , इसमें भगवान राम के जन्म से लेकर वनवास और रावण वध के साथ ही राज्याभिषेक तक की कथा का वाचन होता है , इसके बाद विवाह पंचमी के दिन पूरे बसमतिया बाजार में भव्य बारात निकाली जाती है ।

रविवार को भी नगर के लोग बड़ी श्रद्धा और आस्था के साथ बारात का स्वागत किया और गाजे-बाजे के साथ बारात बसमतिया बाजार में भ्रमण कराया गया तथा शिव तांडव नृत्य का आयोजन भी किया गया ।

इस बारात में नगर के कई महिला-पुरुष, युवा और बच्चों के साथ आस-पास के श्रद्धालु और संत मौजूद रहे. शोभा यात्रा के बाद स्थानीय महिलाओं ने भगवान राम का परिछन किया , बाद उन्हें मंडप ले जा कर विधिवत विवाह संपन्न कराया गया. इस मौके पर कमिटि के अध्यक्ष अध्यक्ष रोशन मिंटो, उपाध्यक्ष अमित शाह एवं कमिटि के

सदस्य कुंदन ठाकुर, मन्नू गोस्वामी ,लाल शाह, दीपेंद्र मेहता ,गौरव मेहता, अनिल शाह ,गोलू मेहता ,प्रमोद पासवान ,अमित गुप्ता, दीपक ठाकुर ,सुधीर ठाकुर, शिव शर्मा ,बादल मेहता, सुनील पोद्दार, सत्येंद्र मेहता, मनीष गुप्ता ,पार्वती देवी ,प्रिया पल्लवी गुप्ता ,लालू गुप्ता सहित भारी संख्या में श्रद्धालुगण मौजूद थे ।