वकील सिद्दीकी बनकटीबस्ती बनकटी.….प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं मातृ शिशु कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने बनकटी में मौजूद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निर्माण कराने की घोषणा किया है। उन्होंने सीएमओ फकरेयार हुसैन को निर्देशित किया कि बनकटी में निःशुल्क भूमि की उपलब्धता के साथ प्रस्ताव उपलब्ध कराएं तथा बनकटी पीएचसी में विधायक निधि से स्थापित एक्सरे मशीन का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार दोनों मिलकर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को आगे ले जाने मे विशेष प्रयास कर रही है।सभी छोटे बड़े अस्पतालों एवं एएनएम सेंटरो तथा हेल्थ वैलनेस सेंटरो को संसाधन एवं स्टाफ से सुदृढ़ कर रहे हैं। सभी आशाओं को एक मोबाइल दिया जाएगा, जिससे सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकें।

उन्होंने कहा कि मार्च 2020 से हम वैश्विक महामारी कोरोना से लड रहे हैं। इस दौरान हमारे स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ का काफी सराहनीय योगदान रहा है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा के लिए हमने स्वयं तैयारी पूरी कर ली है। उन्होंने सभी से कहा कि कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए नियमित रूप से मास्क लगाएं तथा सुरक्षा कवच के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं। उन्होंने बताया कि पूरे देश में 50 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लग चुका है।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य उप केंद्रों की क्षमता 3 से बढ़ाकर 5 बेड की की जा रही है। इसी प्रकार पीएचसी की क्षमता 30 बेड से बढ़ाकर 50 बेड की जा रही है। हेल्थ वैलनेस सेंटर की संख्या 7000 से बढ़ाकर पूरे प्रदेश में 25000 की जाएगी। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया कि आशाओं का बकाया मानदेय भुगतान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने आशाओं से कहा कि उनका कार्य अब बढ़ गया है। संचारी रोग अभियान, दस्तक अभियान, टीबी रोगी, खोज अभियान, नियमित टीकाकरण के साथ-साथ कोविड-19 टीकाकरण कराना आवश्यक है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश से किसानों का कर्ज माफ कर ऐतिहासिक कार्य किया गया ।और वहीं संगठित अपराध के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की गई है। प्रदेश के बड़े बडे माफियाओं का वजूद समाप्त हो गया है ,और उनके द्वारा कराये गये अवैध निर्माणों को गिराया गया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वायड टीम गठित करके नियमित अभियान चलाकर उनको सुरक्षा प्रदान की गई है।
उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी कार्यक्रम संचालित किए गए हैं। प्रत्येक वर्ष मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत महिलाओं को जागरूक किया गया है। प्रदेश में अधिक महिला स्वयं सहायता समूह को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत कोटे की दुकान आवंटित की गई है। ऐसे समूहों को ऋण उपलब्ध करा कर उन्हीं से बैग तैयार कराया जाएगा, जिसमें वह खाद्यान्न का वितरण भी करेंगी। महिला स्वयं सहायता समूह को सामुदायिक शौचालय के संचालन का दायित्व दिया जा रहा है, जिससे कि उनके आय में वृद्धि हो सके। और बिजली का बिल वसूल करने के लिए उनको जिम्मेदारी दी जा रही है। इसके लिए उनको अलग से मानदेय भी दिया जाएगा।
इसके पूर्व उन्होंने पीएचसी बनकटी में विधायक निधि से स्थापित डिजिटल एक्सरे मशीन का फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्हे एक्सरे मशीन के बारे मे एसीएमओ डॉ0 फखरेयार हुसैन ने बहुत सारी जानकारी दी।
जनसभा को संबोधित करते हुए महादेवा विधायक रवि सोनकर ने कहा कि करोना काल में उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों की परेशानी को महसूस किया। उन्होंने उसी समय आश्वासन दिया था कि विधायक क्षेत्र विकास निधि बहाल होने पर वे पीएचसी को डिजिटल एक्सरे मशीन उपलब्ध कराएंगे और इसका उद्घाटन प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा कराएंगे।
उन्होंने कहा कि पूर्व में यहां पर सीएचसी का निर्माण कराया जाना था, जो मुंडेरवा में बन गया। बनकटी नगर पंचायत के लगभग डेढ़ लाख जनता के दुख दर्द को ध्यान में रखते हुए उन्होंने बनकटी में ही सीएचसी का निर्माण कराए जाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री से अनुरोध किया, जिसे उन्होंने स्वीकार करते हुए घोषित भी कर दिया है। इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री को धन्यवाद दिया।
समारोह को अश्वनी उपाध्याय, जगदीश शुक्ला, अरविंद पाल, रघुनाथ सिंह ने भी संबोधित किया तथा क्षेत्र की समस्याओं से स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया। सभी ने बनकटी में महिला चिकित्सक के नियुक्त करने की भी मांग भी किया। कार्यक्रम का संचालन प्रधान संघ के अध्यक्ष रवि चंद्र पांडे ने किया। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख अनिल दुबे, अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ0 चंद्र प्रकाश कश्यप, सीएमओ डॉ0 अनूप कुमार, एसीएमओ डॉ0 फखरेयार हुसैन, डॉ0 सीके वर्मा, परियोजना निदेशक कमलेश सोनी, एसडीएम सदर पवन जयसवाल, विवेकानंद शुक्ला, मनमोहन त्रिपाठी, जिला पंचायत सदस्य सुरेंद्र तिवारी, मोहंती दुबे, जगदंबा शुक्ला, अखिलेश शुक्ला, डॉ0 अनिल मौर्य, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि तथा विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे।