✍️*जनपद बदायूॅ प्रभारी- विवेक गुप्ता की रिपोर्ट/*

🔴बदायूं /बाल विकास पुष्टाहार परियोजना सरकार की* महत्वकांक्षी योजना हैं जिस पर सरकार करोड़ों रुपए खर्च करती हैं।फिर भी शिकायतों अंबर लगा रहता है।जनपद में दो हजार नौ सौ चालीस आंगनबाड़ी केंद्र है इन पर कुपोषण बच्चों किशोरियों और गर्भवती महिलाओं के लिए पुष्टाहार का वितरण किया जाता है इनमें से 148 केंद्र नगरीय  क्षेत्र में आते है जहां एक नेफेड कंपनी के द्वारा सीधे पुष्टाहार का वितरण किया  जाता है।जिसका वेयरहाउस ककराला रोड निकट मंडी समिति पर स्थित हैं।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर पुष्टाहार में मिलावट एवं खराब  क्वालिटी मिलने की लगातार शिकायतें मिल रही थी।फिर भी विभाग के संबंधित अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं करते जो केवल कागजों में ही दफन होकर रह जाती हैं।
लेकिन शनिवार को अलापुर रोड स्थित पुष्टाहार गोदाम पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने अचानक छापा मारकर चने दाल  दलिया आदि का सैंपल लिया इतने में गोदाम प्रभारी मौका पाकर फरार हो गया गोदाम  पर तैनात कर्मचारी संतुष्ट जवाब नहीं दे सके। सैंपल लेने वाली टीम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी धनंजय शुक्ला, खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजीव कुमार,चंद्र विजय आदि शामिल रहे।

चंद्रशेखर मिश्रा सहायक आयुक्त खाद्य ग्रेड द्वितीय ने बताया कि शहर के कुछ ऑगनवाडी केंद्रों की शिकायत मिली थी कि घुना हुआ दलिया,चने की दाल का वितरण हो रहा हैं।पुष्टाहार का वितरण नैफेड कंपनी के द्वारा किया जा रहा है।हमारी टीम ने गोदाम पर पहुंच कर दाल का सैंपल लिया उसे लेकर लखनऊ भेजा गया हैं रिजल्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।