✍️अलीम खान

🔴अमेठी,* आपदा जोखिम नियुनीकरण हेतु उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के हितधारकों के साथ कमान्डेंट मनोज कुमार शर्मा के कुशल दिशा-निर्देशन में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीमें विभिन्न एजेंसियों के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजन कर रही हैं, उसी कड़ी में इनडोरमा फ़र्टिलाइज़र जगदीशपुर अमेठी मैं उप कमान्डेंट पी0एल0 शर्मा की अगुवाई में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीम ने विभिन्न एजेंसियों के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए आज दिनांक 30 जून 2022 को इनडोरमा फर्टिलाइजर जगदीशपुर अमेठी उत्तर प्रदेश में CBRN (केमिकल, बायोलोजिकल, रेडिओलोजिकल और न्यूक्लियर) आपदा पर संयुक्त माँक अभ्यास किया।

मॉक अभ्यास में इनडोरमा फ़र्टिलाइज़र जगदीशपुर अमेठी में क्लोरीन गैस रिसाव का परिदृश्य तैयार किया गया था, जिसमें कुछ श्रमिक प्रभावित क्षेत्र में फंस गए थे। जिससे प्रभावित पीड़ितों को निकालने हेतु विशेष प्रतिक्रिया के लिए एनडीआरएफ टीम को बुलाया गया। सबसे पहले एनडीआरएफ की टीम ने जानकारी जुटाकर स्थिति का आकलन किया। इसके साथ ही ऑपरेशन बेस, मेडिकल पोस्ट और कम्युनिकेशन पोस्ट तैयार किया गया। इसके बाद टीम ने खतरे की जांच कर ऑपरेशन शुरू किया। बचाव दल ने सीबीआरएन सूट और एससीबीए सेट की मदद से गंभीर रूप से प्रभावित पीड़ितों को निकाला और तत्पश्चात अग्रिम उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया।
इस मॉक अभ्यास का मुख्य उद्देश्य किसी भी केमिकल, बायोलोजिकल, रेडियोलॉजिकल एवं न्यूक्लियर आपदा के दौरान प्रभावित हुए व्यक्तियों के अमूल्य जीवन की रक्षा करना, सभी रेस्पोंस एजेंसियों का रेस्पोंस चेक करना व सभी हित धारकों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करना तथा खोज, राहत व बचाव कार्य के संचालन में आने वाली कमियों की समीक्षा कर उन्हें दूर करना भी है।

यह पूरा मॉक अभ्यास
श्री अभिषेक त्रिपाठी(AVP/P&IR)
श्री अभिनव सिंहा(DGM/Admin)
श्री अर्पित कपूर(CO/M)
उप जिलाधिकारी मुसाफिर खाना
श्री एन .पी. शर्मा(F&S)

श्री सचिन यादव मजिस्ट्रेट
श्री प्रदीप कुमार सिंह आपदा विशेषज्ञ की मौजूदगी में आयोजित किया गया और इस मॉक अभ्यास में फर्टिलाइजर टीम, जिला प्रशासन, नेहरु युवा संगठन (NYKS), स्थानीय पुलिस, मीडियाकर्मियों व अन्य हितधारकों ने भाग लिया।