जी. पी. दुबे
संवाददाता
9721071175

🟥बस्ती 07 मई सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बहादुरपुर, मुण्डेरवा, मरवटिया, कुदरहॉ, अमरौली सुमाली तथा दुबौलिया में 50 से कम प्रसव पाये जाने पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने इनके एमओआईसी का वेतन रोकने का निर्देश दिया ।
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्कूलों में स्थापित इण्डिया मार्क टू हैण्डपम्प के पानी का टेस्ट न कराने पर उन्होने अधिशासी अभियन्ता जल निगम, यूपीपीसीएल, बीएसए का भी वेतन रोकने का निर्देश दिया । बार-बार निर्देश के बावजूद निष्क्रिय आशाओं के विरूद्ध कार्यवाही ना करने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त किया।
उन्होने सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति को निर्देशित किया है कि निष्क्रिय आशाओं के विरूद्ध कार्यवाही कराने के लिए सभी बीडीओ को सक्रिय करें। सभी एमओआईसी ऐसी निष्क्रिय आशाओं की सूची संबंधित बीडीओ को उपलब्ध करायेंगे। उन्होने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चिलवनिया, मंझरिया, वाल्टरगंज, बेलभरिया, काशीपुर, डुमरी के एमओआईसी का माह में तीन से कम प्रसव पाये जाने पर स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया है।
एमओआईसी का सभी आशाओं को बीएचआईआर अपडेट ना पाये जाने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है।
जिलाधिकारी ने कहा है कि संस्थागत प्रसव एवं महिलाओं एवं बच्चों को उपलब्ध करायी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही प्रतीत हो रही है, विभागीय अधिकारियों को इसके सुधार के प्रति सतर्क होना होंगा। उन्होने ब्लाक स्तरीय अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की नियमित बैठक कराये जाने का निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि नियमित टीकाकरण का कम्यूनिकेशन प्लान न होने के कारण बच्चों को शतप्रतिशत टीके नही लग पा रहे है। यूनिसेफ तथा डब्लूएचओं के प्रतिनिधियों ने भी इस स्थिति पर चिंता व्यक्त की है।
उन्होने कहा कि आकांक्षी ब्लाक में भी गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन समय से नही हो रहा है। हर्रैया और कुदरहॉ में सबसे खराब स्थिति है। इसमें राज्य का औसत 98 है, जबकि जिले का 81 है। एएलसी के लिए रजिस्ट्रेशन गर्भधारण के समय ना करके डिलेवरी के समय किया जाना अत्यन्त आपत्तिजनक है। समीक्षा में पाया गया कि दो माह से कैल्शियम स्वास्थ्य केंद्रों पर नही भेजा गया है। गर्भवती महिलाओं की हिमोग्लोबिन टेस्ट एएनएम द्वारा नही किया जा रहा है और फर्जी रिपोर्टिंग की सूचना प्राप्त हुयी है।
जिलाधिकारी ने इसमें सुधार के लिए सीएमओ एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया है।
बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा, एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन, एसआईसी डा. आलोक, सीएमएस कैली डा. एन.एन. प्रसाद, डा. ए.के. कुशवाहॉ, डा. सुधांशू द्विवेदी, डा. विनोद, बीएसए डा. इन्द्रजीत प्रजापति, डीपीओ सावित्री देवी, प्रभारी चिकित्साधिकारी गण, सीडीपीओ तथा विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहें। बैठक का संचालन डीपीएम ए.के. पाण्डेय ने किया।