राराष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर चित्र प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

 

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, गोष्ठी, व्याख्यान और सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन

# 20 विजेता प्रतिभागी पुरस्कृत

 

🟥आजमगढ़। केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, आजमगढ़ के द्वारा जनपद के सेहदा में स्थित श्री दुर्गा जी नर्सिंग स्कूल में राष्ट्रीय एकता दिवस, मेरी माटी मेरा देश ,9 साल सेवा सुशासन और गरीब कल्याण, सतर्कता जागरुकता सप्ताह विषय पर आयोजित दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एमएलसी यशवंत सिंह ने फीता काटकर किया।

उन्होंने कहा कि भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में यहां के लोगों के बीच एकता अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसे समय में जब कई रियासतें खंडित थीं, सरदार वल्लभभाई पटेल ने एकजुट भारत के दृष्टिकोण का समर्थन किया। राष्ट्रीय एकता दिवस देश को एकजुट करने के लिए पटेल और अन्य कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए संघर्षों और बलिदानों की याद दिलाता है।

उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को राष्ट्रीय एकता दिवस से संबंधित शपथ भी दिलाई।

ग्राम प्रधान सेहदा रामकेश यादव ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। उन्होंने इस कार्यक्रम और प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम ज्ञानवर्धक है।

इससे लोगों को अपने देश के लिए बलिदान होने वाले महापुरुषों द्वारा किए गए कार्यों से प्रेरणा मिलती है ।

विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती एकता साहनी ने कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से देश के निर्माण में सरदार वल्लभभाई पटेल जी का क्या योगदान है इसको इस चित्र प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने सतर्कता जागरूकता सप्ताह के बारे में भी उपस्थित लोगों को बताया और इससे संबंधित शपथ भी दिलाई।

 

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी तारिक अजीज ने कार्यक्रम के आयोजन पर विस्तार से प्रकाश डाला और कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को स्मृति चिह्न व अंगवस्त्र भेंट किया। कार्यक्रम के दौरान विभाग द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस, मेरी माटी मेरा देश, 9-साल सेवा सुशासन और गरीब कल्याण,

स्वतंत्रता जागरूकता सप्ताह एवं पीएम विश्वकर्मा योजना से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता संचालित की गयी तथा 20 विजयी प्रतिभागियों को विभाग की ओर से अतिथियों द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान हरिओम भोजपुरी लोकगीत पार्टी और सुनीता चंचल लोकगीत एवं बिरहा पार्टी, आजमगढ़ द्वारा लोकगीत के माध्यम से भी देश के विकास के लिए एकता के महत्व के बारे में मनोरंजन लोकगीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्टाॅल लगाकर

स्वास्थ्य जांच भी किया गया। इस दौरान क्षेत्रीय प्रचार सहायक रामखेलावन, जय प्रकाश, डॉ नीरज यादव, डॉ अवध राज यादव, वाइस प्रिंसिपल पूजा सिंह, राजनंदिनी, आशु, प्रिया, शोभित, प्रतिमा, धीरज कुमार, शिवबली, अजय सहित विद्यालय के समस्त शिक्षक और स्थानीय ग्रामीण भी उपस्थित रहे।