राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत जनसंपर्क कार्यक्रम का आयोजन

 

महिलाओं एवं बच्चों की जनभागीदारी से सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत का उद्देश्य पूरा होगा।

 

प्रश्नोत्तरी प्रतियोंगिता, गोष्ठी, व्याख्यान और सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन

 

🟥आजमगढ़। केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, आजमगढ़ के द्वारा जनपद आजमगढ़ के महाराजगंज ब्लॉक में स्थित श्री शिवाजी डिग्री कॉलेज, तेरही, कप्तानगंज में राष्ट्रीय पोषण विषय पर आयोजित समन्वित जनसंपर्क कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री हेमंत सिंह ने कहा कि हमारे देश के भविष्य बच्चों को सही शिक्षा और उचित पोषण के द्वारा ही आगे बढ़ाया जा सकता है। सुपोषित भारत, साक्षऱ भारत, सशक्त भारत का मासिक

 

 

अभियान देश की जनता को कुपोषण से बचाव के उपाय, सावधानियां और संतुलित आहार की जानकारी दे रहा है। इसके साथ ही लोगों को शिक्षा के महत्व के बारे में बताया जा रहा है। जब हम स्वस्थ्य रहेंगे तभी हमारा मस्तिष्क स्वस्थ्य रहेगा और जब देशवासी स्वस्थ्य रहेंगे तो देश सशक्त और मजबूत रहेगा।

महाविद्यालय के प्राचार्य संत कुमार यादव ने कहा कि इस पोषण माह 2023 का केंद्र बिंदु मानव जीवन के महत्वपूर्ण चरणों-गर्भावस्था, शैशवावस्था, बचपन और किशोरावस्था के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करना है। इसका उद्देश्य “सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत“ पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि जागरूकता के अभाव में लोग दैनिक जीवन में कुपोषण को दूर करने सम्बन्धी उपायों को नहीं अपना पाते हैं। आज का यह कार्यक्रम जन जागरूकता का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो लोग यहां उपस्थित हैं उनकी भी जिम्मेदारी है कि अपने सगे संबंधियों को संतुलित आहार के बारे में जानकारी दे।

 

 

महाराजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ अविनाश झा ने कहा कि दुनिया भर में स्वास्थ्य एक चिंता का विषय है। महिलाएं और बच्चे समाज का एक महत्वपूर्ण स्तंभ हैं और उनके स्वास्थ्य व पोषण पर ध्यान केंद्रित करना बेहद महत्वपूर्ण है। महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हैं और ये कई तरह के कारकों जैसे लिंग असमानता, कम उम्र में विवाह, कुपोषण, गरीबी, निरक्षरता और बेहतर स्वास्थ्य की पहुंच आदि से प्रभावित होते हैं।

महाराजगंज विकासखंड के बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री भैया लाल जी ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों की पोषण अभियान में विशेष भूमिका है जो अपने केन्द्रों के माध्यम से पूरा कर रही है।

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी तारिक अजीज ने बताया कि सही पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता बढाकर ही कुपोषण की चुनौती से निपटा जा सकता है। उन्होंने बताया कि जनपद आजमगढ़ में बैनर, पोस्टर, स्टीकर्स, पंपलेट आदि के माध्यम से भी सही पोषण का हमारे जीवन में महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजन पर विस्तार से प्रकाश डाला और कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को स्मृति चिह्न, अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान पोषण से जुड़ी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा विजयी प्रतिभागियों को विभाग की ओर से अतिथियों द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कर पोषण के महत्व के बारे महत्वपूर्ण जानकारी भी दिया गया। इस दौरान महाविद्यालय के समस्त शिक्षक सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित रहे।