नेशनल बुक ट्रस्ट और निखिल प्रकाशन के चिल्ड्रेन पर दिन भर बच्चों की लगी रही भीड़

🛑बस्ती: जिले के टाउन क्लब में युवा विकास समिति और नेशनल बुक ट्रस्ट भारत सरकार द्वारा लगाया पुस्तक मेला हर आयु वर्ग के पाठकों को लुभा रहा है।

एक स्थान पर विविध विषयों की पुस्तकें उपलब्ध करा रहे पुस्तक मेले में दिन भर लोगों की आवाजाही बनी रही। वहीँ राजकीय कन्या इंटर कालेज, खैर इंटर कालेज और राजन इंटरनेशनल एकेडमी बस्ती के सैकड़ों बच्चों नें बुक स्टाल पर विजिट कर अपने जरुरत की किताबें क्रय की।
पुस्तक मेले के संरक्षक डॉ. नवीन सिंह नें बताया की बस्ती पुस्तक मेले में साहित्य तो अपनी जगह है ही, लेकिन इस बार बहुत कुछ नया लेकर आया है।

बस्ती पुस्तक मेले बच्चों और नवयुवाओं के लिए नयी उपयोगी और प्रेरक सामग्री है। नयी तरह के पोस्टर, कार्ड्स और वैज्ञानिक उपकरण बच्चों के साथ बड़ों को भी आकर्षित कर रहे हैं।
पुस्तक मेले में युवाओं को मानों किताबों का खजाना मिल गया है। क्राइम, रोमांस, फिक्शन, नॉन फिक्शन, क्लासिक आदि जॉनर में यहां हजारों किताबें हैं। इस पुस्‍तक मेले में बड़ी संख्‍या में युवा पहुंच रहे हैं।

किशोर और बच्चे भी अपने माता-पिता के साथ किताबें खरीदने के लिए आ रहे हैं।
डॉ नवीन सिंह नें बताया कि कई नवोदित लेखकों की किताबें भी यहां लगी हैं। पुस्तक मेले में हिंदी की बहुत कम किताबें हैं।

इनमें नाटक और रंगमंच के विविध आयाम और पत्रकारिता से संबंधित किताबें मौजूद हैं।
मेले में हर किताब पर कम से कम 10 प्रतिशत और अधिकतम 80 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।
मेले में परिवार और बच्चों के संग आने वालों की तादाद भी खूब रही। मेले के लगभग हर स्टाल पर बच्चों की किताबें हैं।

नेशनल बुक ट्रस्ट के स्टाल पर बच्चों की कथाओं की किताबों के संग क्रान्तिकारियों और लोक साहित्य प्रचुर मात्रा में है। उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान के स्टाल पर प्रेमचन्द की कहानियों की किताबें बहुत ही कम मूल्य पर उपलब्ध हैं। निखिल पब्लिकेशन के स्टाल पर किड शृंखला की कार्टून और कहानियों के मिले जुले रूप वाली किताबें भी बच्चों को लुभा रही हैं।

पुस्तक मेले में आज से साहित्यिक आयोजनों का दौर भी आरम्भ हो गया। इसके अलावा बच्चों के साथ सवाल जबाब प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसके आधार बच्चों को प्रमाणपत्र और मोमेंटो देकर पुरस्कृत भी किया गया।

पुस्तक मेले में लगाये गए पीएम सेल्फी पॉइंट पर महिलाओं नें खूब सेल्फी ली। पुस्तक मेले में आयोजन से जुड़े सन्नो दुबे, धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय, भृगुनाथ त्रिपाठी पंकज, अरुण कुमार, डॉ. नरेन्द्र कुमार त्रिपाठी, उपेन्द्र, अनुराग श्रीवास्तव, संध्या दीक्षित, राम मूर्ति मिश्र, विशाल पाण्डेय, माधुरी, डॉ ज्योति सिंह, गरुन्ध्वज पाण्डेय सहित तामाम लोग मौजूद रहे।