✍️वीरेंद्र सिंह

🟥अमेठी

🟥बहादुरपुर जायस

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में अमेठी के डॉ बी.आर अम्बेडकर फाउंडेशन ने समाजसेवियों के सहयोग से बहादुरपुर ब्लाक क्षेत्र के ग्रामसभा उड़वा में सोमवार को पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें फाउंडेशन के संस्थापक सन्त प्रसाद मौर्य के साथ सह-संस्थापक आर. एस मौर्या ने संस्था के सदस्यों के साथ पौधे लगाए। इस अवसर पर,दीप वर्मा,अशोक मौर्य, विपिन मौर्य, हिमांशु श्रीवास्तव, अल्का चंद्रा,अवधेश कुमार मौर्य, महेंद्र कुमार , ज्ञानी श्रीवास्तव,शिवम,भोलू सिंह,आदि सदस्य मौजूद रहे। सदस्यों ने पेड़ लगाओ पर्यावरण बचाओ का संदेश दिया।
मुख्य अतिति के रूप में पूर्व प्रधान भीम सिंह ने कहा हमारे जीवन की खुशहाली तथा पर्यावरण और पशु-पक्षियों के संरक्षण के लिए सघन वृक्षारोपण जरूरी है।उपस्थित वरिष्ठ समाजसेवी परीक्षित श्रीवास्तव ने कहा कि सभी लोग अपने जीवन में अधिक से अधिक पेड़ लगाने और उनकी देखभाल का संकल्प लें। विशेषकर जब भी किसी का जन्मदिन या फिर मैरिज एनिवर्सरी जैसे अवसर आए तो उनको यादगार बनाने के लिए पेड़ जरूर लगाए।संस्था के संस्थापक सन्त प्रसाद मौर्य ने कहा कि पेड़ों से मिलने वाली शुद्ध हवा सौ दवा के बराबर होती है, ऐसे में हमारे लिए पेड़ उतने ही जरूरी है, जितना जीवन। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के साथ निजी फायदों के लिए छेड़छाड़ नहीं हो, इससे मौसम एवं जलवायु के सामान्य चक्र पर विपरीत असर पड़ता है। अंत में संस्था की सह-संस्थापक आर. एस मौर्या ने कहा कि तरक्की की राह पर आगे बढ़ने के लिए दुनियां में हरियाली को बढ़ाना जरूरी है।
डॉ बी.आर अम्बेडकर फाउंडेशन की ओर से आयोजित इस विशेष वृक्षारोपण कार्यक्रम में बाबा शीतल दास कुटिया परिसर में विभिन्न प्रजातियों के दर्जनों पेड़ लगाए गए।