🔴महाराजगंज / स्थानीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय रतनपुरवा, पनियरा, महराजगंज में सहायक अध्यापक वरेश कुमार के देखरेख में शिक्षक-अभिभावक बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें पोषक क्षेत्र के अभिभावक, पंचायत प्रतिनिधि एवं प्रबुद्धजनों ने भाग लिया। बैठक में विभिन्न बिदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। नवाचारी शिक्षक वरेश कुमार ने कहा कि एक सफल अभिभावक के सहयोग के लिए, आपको शिक्षकों के साथ निरंतर बातचीत करने की आवश्यकता होती है। चूंकि बच्चे की शिक्षा और सम्पूर्ण विकास महत्वपूर्ण है, तो ऐसे में एक मजबूत साझेदारी के अलावा कुछ भी मायने नहीं रखता है। माता-पिता और शिक्षक दोनों को अपने अवरोधों को दूर कर एक साझा लक्ष्य की दिशा में काम करने की आवश्यकता है।
शिक्षक वरेश कुमार ने उपस्थित अभिभावक एवं जनप्रतिनिधियों से बच्चों का अधिक से अधिक नामांकन करवाने तथा विद्यालय के विकास में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने सभी अभिभावकों से अपने बच्चों को निर्धारित समय पर स्कूल ड्रेस में विद्यालय भेजने तथा बच्चों को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करने की बात कही। विद्यालय में होने वाले डी बी टी कार्य में बच्चों के आधार कार्ड बनवाने, भेजें गए पैसे से निर्धारित वस्तुओं के क्रय करने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। शिक्षक वरेश कुमार ने अभिभावकों को बच्चों की शैक्षणिक स्थिति से अवगत कराया व विद्यार्थियों के बीच बेहतर शैक्षिक वातावरण को बनाए रखने की सलाह दी। जिससे बच्चों को पढ़ाई में मन लगा रहे।
इस संबंध में नवाचारी शिक्षक वरेश कुमार ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर हो रहे बदलाव के मद्देनज़र शिक्षकों और अभिभावकों के बीच बैठक होना बेहद जरूरी है। शिक्षक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को हर पहलू से प्रखर बनाने में निरंतर प्रयत्नशील रहते हैं। उन्होंने अभिभावकों को अपने बच्चों के साथ मित्रवत व्यवहार करने, विद्यालय की गतिविधियों पर नज़र रखने की बात कही। अभिभावकों व शिक्षकों के बीच सकारात्मक संबंध छात्रों के अपने शिक्षकों पर पूर्ण विश्वास सुनिश्चित करता है, और अपने विकास के लिए दोनों पक्षों के द्वारा किए जा रहे मेहनत को देख कर छात्र अपने शैक्षणिक लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए अधिक लगन से पढ़ाई करेंगे। छात्रों की शैक्षणिक गतिविधियों के मूल्यांकन एवं उसे बेहतर बनाने के उद्देश्य से बैठक में अभिभावकों से समस्या सुनी गई और उनके महत्वपूर्ण सुझावों पर विचार-विमर्श कर निपुण भारत के लक्ष्यों पर प्रकाश डाला। बैठक में कक्षा 3, 4 व 5 में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक अपने पाल्यों के साथ चर्चा परिचर्चा में शामिल हुए। अंत में सभी को धन्यवाद ज्ञापित कर जलपान कराया गया। बैठक में विद्यालय के शिक्षक त्रिलोकी नाथ प्रजापति, विवेक गुप्ता, सुष्मिता सिंह, रामेश्वर, सुनीता, हरेंद्र सिंह, गणेश यादव व अभिभावक श्री राम, धनुषधारी, बाला देवी, रामलक्षन, जगदीश, अवधेश, पूनम, लालमोहन, सावित्री, चंद्रभान, गौरीशंकर, गीता, रीमा, अनीता, सुशीला, चन्दा आदि उपस्थित रहे।