✍️रिपोर्ट सत्येंद्र यादव

आंखों की रोशनी मिली तो मुस्करा उठे जरूरतमंद

निश्शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर में 394 मरीजों के हुए आपरेशन, कुल 814 मरीज हुए लाभान्वित

🟥मथुरा गोवर्धन – महंत हरीबोल महाराज ने कहाकि आंखों की रोशनी बांटना यज्ञ के समान है। परमात्मा की बनाई रचना अभिन्न हिस्सा नेत्रों की रोशनी है। इसके बिना जीवन ही अधूरा है। श्रीनाथजी धर्मार्थ सेवा सोसायटी और कल्याणं करोति ने जरूरतमंदों को रोशनी बांटकर मानव सेवा की मिशाल पेश की है और अक्सर करते रहते हैं।
रविवार को श्रीनाथजी धर्मार्थ सेवा सोसायटी और कल्याणं करोति द्वारा आयोजित निश्शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का समापन गिरिराजजी के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलित कर तथा मरीजों को कंबल चश्मा वितरण कर किया। 21वॉ विशाल निश्शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन 22 से 27 नवंबर तक सीताराम धर्मशाला जतीपुरा मार्ग में किया गया है। सोसायटी के अध्यक्ष जगदीश लाल भाटिया ने कहाकि नेत्र चिकित्सा शिविर में मोतियाबिन्द रोगियों के लैन्स प्रत्यारोपण भी किए गए हैं। मुख्य अतिथि रहे खेल मंत्रालय के निजी सचिव जितेंद्र यादव ने आयोजक की मां की तारीफ करते हुए कहाकि निश्चित तौर पर उस मां को प्रणाम करते हैं, जिसने सेवाभावी व्यक्तित्व को जन्म दिया। विशिष्ठ अतिथि जिला पंचायत राज अधिकारी सुश्री सुबोध जोशी ने बताया कि भगवान की सेवा सेवा से बढ़कर जरूरतमंद की सेवा है। हमारे धार्मिक ग्रंथों में मानव सेवा को सर्वोच्च माना गया है। लक्ष्मी ग्रुप के चेयरमैन गजेंद्र शर्मा ने रोशनी बांटने में सहायक आयोजकों को भगवान की संज्ञा दी। कल्याणं करोति के महासचिव सुनील शर्मा ने संचालन करते हुए बताया कि इस पुण्य भूमि पर जचोंदा के समीप एक अत्याधुनिक नेत्र चिकित्सालय की स्थापना का संकल्प परम पूज्य संतजन के आशीर्वाद से लिया गया। इसमें एक ही छत के नीचे नेत्र रोगियों की जटिलतम समस्याओं व रोगों का उपचार जल्द मिलेगा। निर्माण कार्य चल रहा है, दानदाताओं के सहयोग से 2023 तक साकार होने की संभावना है। इस कार्य में सभी का सहयोग लिया जा रहा है, जिससे अधिक से अधिक मरीज लाभ ले सकें। संस्था के सचिव पीएल पांडे ने शिविर की समीक्षा करते हुए बताया कि इस शिविर में कुल 1447 मरीजों ने पंजीकरण कराकर नेत्र परीक्षण कराया। जिसमें से 814 नेत्र रोगियों को मोतियाबिंद आपरेशन हेतु चयनित किया गया है। जिसमें से 394 नेत्र रोगियों के आपरेशन श्रीजी बाबा चिकित्सा संस्थान मथुरा में संपन्न किए जा चुके है। बाकी अपरेशन चार दिसंबर तक संपन्न किए जाएंगे।
संस्था के जन संपर्क अधिकारी आरके वर्मा ने बताया कि शिविर में नेत्र रोगियों को पलंग, बिस्तर, दवा एवं भोजन की व्यवस्था पूर्णतः निश्शुल्क की गई है। समापन पर दवा कंबल और चश्मा वितरण किया गया। इस मौके पर सुभाष भाटिया, हिमांशु भाटिया, यतिन भाटिया, राम निवास राठी, रवि सिंगला, सुशील गौड़, रमन खन्ना, सुरेश धवन, प्रेम भाटिया, मानिक दीवान, सुरेश यादव, गिरीश अरोड़ा, भारत अरोड़ा, बीपी जोशी, अनीता भाटिया, कांता भाटिया, आशा भाटिया, तमन्ना भाटिया, ईशा दीवान, एमपी शेखावत, बीके सिंह, मूलचंद गर्ग आदि का सहयोग रहा।