शशि कांत सुमन
मुंगेर। एक ओर जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये धरहरा प्रखंड के विभिन्न वार्डो में हर घर नल जल योजना के उदघाटन से ग्रामीण खुश नजर आ रहे थे। वहीं जिन वार्डो में हर घर नल जल योजना का कार्य पूर्ण नही होने से ग्रामीण मायूस नजर आ रहे थे। वहां के ग्रामीण अधिकारी, मुखिया व वार्ड सदस्यों को योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही को कोष रहे है। प्रखंड में तय समय पर सात निश्चय योजना अंतर्गत हर घर नल के जल की आपूर्ति नहीं हो सका है। समय योजना पूर्ण नही होने के कारण बरसात के मौसम में लोगो को शुद्धपेयजल के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है। सरकार ने मार्च माह तक हर घर नल के जल की आपूर्ति का लक्ष्य निर्धारित किया था । प्रखंड में एक दर्जन से अधिक वार्डो में हर घर नल जल का पूर्ण हो सका है। जहां हर घर नल जल योजना का कार्य पूर्ण हो गया है,वहां भी कार्य मे गुणवत्ता नहीं होने के कारण हर घर नल जल योजना दम तोड़ने लगी है। कहीं बोरिंग से गंदा पानी निकल रहा है, तो कहीं पानी का पाइप खराब होने के कारण पानी नहीं मिल पा रहा है। जबकि दर्जनों वार्डो में अब तक हर घर नल जल योजना का कार्य शुरू भी नहीं हो सका है। इस स्थित में विधानसभा चुनाव से पूर्व प्रखंड के सभी वार्डो में हर घर नल से पानी आपूर्ति करना संभव नही है। जबकि जिला प्रशासन के आंकड़ों में इन योजनाओं तय समय पर इस योजना को पूर्ण दिखाकर मुख्यमंत्री के हाथों उदघाटन भी करा दिया गया है। बताया गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत प्रतिनिधियों व अधिकारियों की आपसी खींचतान के कारण योजना प्रभावित हो रही है।स्थानीय लोगों के मुताबिक जिन वार्डों में योजना पूर्ण बतायी जा रही है। वहां भी समुचित लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है। इस योजना के क्रियान्वयन के पूर्ण होने में परत दर परत कमीशनखोरी आड़े आ रही है। जागरण संवाददाता जब प्रखंड में इसकी तहकीकात की तो योजना को पूर्ण करने का दावा हवा-हवाई साबित हो रही है। कमीशन के कारण वार्ड एवं क्रियान्वयन प्रबंधन समिति को समय पर आवंटन रहने के बावजूद मुखिया व पंचायत सचिव द्वारा राशि आवंटित नही किया जाता है। प्रावधान के अनुसार सभी पानी का टोटी पीतल का लगाने का प्रावधान है, लेकिन अधिकांश में टोटी में प्लास्टिक का नल(टोटी) लगाया गया है। मानक के अनुरूप पाइप भी नियमानुसार नही लगाया गया है।
———————-
तहकीकात 1
माताडीह पंचायत के वार्ड नंबर 8 के पश्चिम टोला में अब तक हर घर नल जल योजना का कार्य शुरू भी नहीं किया गया है। इस गांव में हर घर नल जल योजना के क्रियान्वयन के लिए अब तक स्थल भी नहीं किया गया है। इस गांव में हर घर नल जल योजना के क्रियान्वयन के राशि आवंटित कर दिया गया है। लेकिन कमीशन को लेकर अब तक पंचायत सचिव के द्वारा वार्ड एवं क्रियान्वयन समिति को राशि आवंटित नहीं किया गया है।
———————-
तहकीकात 2
माताडीह पंचायत के वार्ड नंबर 4 में अब तक सिर्फ बोरिंग किया गया है। न तो पानी का टंकी लगाया गया है और न ही किसी घर मे पानी का कनेक्शन दिया गया है। जिसके कारण लोगों को दूषित पानी पीना पड़ रहा है।

तहकीकात-3
माताडीह पंचायत के बरमन्नी वार्ड नंबर 13 में भी हर घर नल जल कार्य अधूरा है। अभी तक न टंकी बनाया गया, न ही पानी सप्लाई के लिया पाइप बिछाया गया है।
तहकीकात 4
वार्ड नंबर 2 के मासुमगंज मुशहरी में अब तक हर घर नल जल योजना का कार्य शुरू नहीं किया गया है। इस गांव में सात निश्चय योजना का एक रुपये की राशि भी नहीं खर्च की गई है।

————————
क्या कहते है अधिकारी
हर हाल में वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति को अधूरे योजना को पूर्ण करने का आदेश दिया गया है। जिस वार्ड में राशि के अभाव में कार्य अधर में उसे राशि उपलब्ध करा दिया गया है। कार्य मे लापरवाही बरतनेवाले कर्मी व जनप्रतिनिधि के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। कार्य पूर्ण नहीं करनेवाले वार्ड क्रियान्वयन समिति को नोटिस भी जारी किया गया है।
मृत्युंजय कुमार
प्रखंड विकास पदाधिकारी