🟥संत कबीर नगर हीरालाल रामनिवास स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय में सोमवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं हीरालाल रामनिवास स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में “दैवीय आपदाओं से बचाव एवं जागरूकता” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में मुख्यवक्ता के रूप में पधारे जिला आपदा विशेषज्ञ कृष्णा गुप्ता नें कहा कि प्राकृतिक आपदाओं को हम रोक तो नहीं सकते लेकिन जागरूकता के माध्यम से जान माल के नुकसान को काफ़ी हद तक रोका जा सकता है। आपने आपदाओं में बर्ती जाने वाली अनेकों सावधानियों की चर्चा की तथा आकाशीय बिजली से सतर्कता के लिए ‘दामिनी एप’ के प्रयोग पर भी छात्रों को जागरूक किया।
कार्यक्रम में अग्निशमन विभाग के प्रभारी अशोक कुमार ने आग लगने के कारणों एवं आग की रोकथाम विषय पर छात्र छात्राओं से विस्तृत चर्चा किया। इसके साथ ही अग्निशमन विभाग की टीम नें आग को बुझाने के कई तारीकों का प्रस्तुतिकरण करके जागरूक किया।
कार्यक्रम में रिंकी गुप्ता के नेतृत्व में गोरखपुर विश्वविद्यालय के आपदा प्रबंधन विभाग से आए छात्रों नें भी आपदा प्रबंधन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर प्रस्तुतीकरण करके छात्रों को जागरूक किया।
कार्यक्रम के संयोजक डॉ विजय कुमार मिश्रा नें कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अध्यक्षीय उद्बोधन दिया। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ मनोज मिश्रा एवं धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी शशिकांत राव नें किया। कार्यक्रम में डॉ पूर्णश नारायण सिंह, पुरुषोत्तम पाण्डेय मनोज वर्मा दीप्शी सिंह अनीश एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक तथा छात्र छात्राएँ उपस्थित रहे।