🟥देवरिया

आद्या ऑर्गेनिक और अवसर ट्रस्ट के सयुक्त तत्वाधान में दिनांक 6 फरबरी से 11 फरवरी 2023 तक चलने वाली प्रैक्टिकल का आज समापन हुआ । कार्यशाला में युवा किसान भाई बहनों ने मल्टीलेयर कृषि को प्रैक्टिकल के माध्यम से अलग अलग पहलुओं को समझा कैसे मल्टीलेयर तकनीक मौसम के बुरे असर को रोकती है, कैसे पानी के वस्पीकरण को रोकती है, कैसे खरपतवार को रोकती है, कैसे कीड़ों को नियंत्रित करती है और कैसे काम जमीन में अच्छी गुणवत्ता युक्त फसल का साधन बन किसान को आत्मनिर्भर बनाती है । किसानों ने कार्यशाला में पहले भूमि को तैयार करना फिर उपचार करना फिर खाद डालना फिर बेड बनाना और फिर अलग अलग स्तर पर फसलों का समायोजन करना प्रैक्टिकल करके सीखा । साथ ही साथ खेती में स्वयं खाद,कीट नियंत्रक एव

बीज तैयार कर खेती की लागत को कम किया जा सकता है और आमदनी को बढ़ाया जा सकता है का प्रैक्टिकल अनुभव प्राप्त किया । किसानों ने कार्यशाला में जैव विविधता के निर्माण हेतु प्लान समझा एवम् देशी बीज तैयार करने की तकनीक पर भी व्योहारीक प्रशिक्षण प्राप्त किया । आद्या ऑर्गेनिक से अशोक जी ने बताया की है की किसानों को जहर मुक्त खेती से ही अच्छा स्वास्थ हासिल किया जा सकता है आद्या ऑर्गेनिक पिछ्ले कई वर्षों से लोगों को विषमुक्त आहार पहुंचा रही है ।
ट्रस्ट के सी. ओ. श्री अनुरंजन जी ने किसानों को ट्रस्ट द्वारा किसानों के हित किया जा रहे कार्यो से अवगत कराया एवं ट्रस्ट से जुड़ कर किसान अपनी आमदनी बडा सकते है ।
पूर्व राज्यसभा सांसद, व देश में विषमुक्त खेती वा विषमुक्त आहार के मिशन को निरंतर आगे बड़ाने वाले आर.के सिन्हा जी ने किसान भाई बहनों को टेलीफोनिक मध्यम से 6 दिवसीय मल्टीलेयर प्रशिक्षण कार्यक्रम की बधाई दी एवं कृषकों को बताया कृषि जीवन की शैली है यह जीने का और आने वाली पीढ़ी के लिए एक अच्छा वातावरण बनाने का पुनीत कार्य है , युवा खेती में आए ताकी भारत की गौरवशाली परंपरा विश्व को नेतृत्व प्रदान करे । सिन्हा जी ने किसान भाई बहनों के लिए उज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।
आकाश चौरसिया,सागर मध्य प्रदेश द्वारा प्रकृति के साथ कृषि पर प्रकाश डाला।
उपस्थिति कृषकों में संजय जी,बहन मेघा जी,विष्णु जी,रुशील जी , मनीष जी, शशिराज जी, अभिषेक जी, शुक्ला जी,विनय जी आदि मोजूद थे !

✍️मृत्युंजय गुप्त, विशारद