*विभिन्न योजनाओं और सांस्कृतिक कार्यक्रम की बहार डीएम ने की प्रसंशा*

🛑विनय कुमार गुप्ता

⭕देवरिया* देवरिया महोत्सव मे शाम आकांक्षा समिति द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता परक लघु नाटिका प्रस्तुत की गई, जिसे उपस्थित लोगों द्वारा जमकर सराहा गया। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने मुक्तकंठ से नाट्यकर्मियों की प्रशंसा की।

इस अवसर पर आकांक्षा समिति की अध्यक्षा भावना सिंह ने कहा कि आज प्रस्तुत नाटक के माध्यम से सड़क सुरक्षा जागरूकता का संदेश दिया गया है। प्रस्तुत नाटिका में हम सभी के लिए एक संदेश है कि जीवन अनमोल है सड़क दुर्घटनाओं के और भी कई कारण हैं। सभी को वाहन चलाते समय या वाहन का उपयोग करते समय निर्देशों और नियमों का पालन करना चाहिए। हेलमेट पहनना, सीट बेल्ट लगाने और गति सीमा जैसे नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए। रैश ड्राइविंग या नशे में गाड़ी चलाना कारों के साथ होने वाली दुर्घटनाओं का मुख्य कारण है।

हमारा जीवन हमारे हाथ में है इसलिए नियमों का पालन करना जरूरी है। सड़क दुर्घटनाओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है एक रिपोर्ट की भविष्यवाणी के अनुसार, 2030 तक सड़क दुर्घटनाएं मौत का पांचवां प्रमुख कारण बन जाएंगी।
इसे अपने लिए एक चेतावनी के रूप में मानना चाहिए क्योंकि अधिकांश सड़क दुर्घटनाओं का कारण लापरवाही है और इसलिए यह एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है।

सड़क दुर्घटनाएं होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसका मुख्य कारण चालक या किसी अन्य व्यक्ति की लापरवाही या असावधानी है। लोग यातायात निर्देशों और नियमों का ठीक से पालन नहीं करते हैं इसलिए इससे गंभीर चोटें और मौतें होती हैं।
*भक्ति प्रहर में 501 राम रक्षास्तोत्र का हुआ पाठ* देवरिया महोत्सव में आयोजित भक्ति प्रहर के सातवें दिन के मुख्य यजमान सीएमएस डा एचके मिश्रा रहे। कार्यक्रम का संयोजन सौरभ श्रीवास्तव ने किया।

*स्कूली छात्रों ने दी रंगारंग प्रस्तुति*

देवरिया महोत्सव के अंतर्गत आज बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए, जिसमें देसही देवरिया विकासखंड से संविलियन विद्यालय बेलवा के अध्यापक श्री राजेंद्र यादव और अफजल हुसैन अध्यापक के निर्देशन में जिमनास्टिक का प्रदर्शन किया। प्राथमिक विद्यालय रामपुर दूल्ह की आकृति निषाद व चांदनी शर्मा के द्वारा निपुण संवाद प्रस्तुत किया गया।