🟥*अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा संगठन औरैया*

*कानपुर मंडल उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र राणा*

एक प्यासा आदमी कुयें के पास गया ? जहां एक जवान औरत पानी भर रही थी ? उस आदमी ने उस औरत से थोड़ा पानी पिलाने के लिये कहा ? खुशी से उस औरत ने उसे पानी पिलाया ?

पानी पीने के बाद उस आदमी ने औरत से पूछा कि क्या आप मुझे औरतों के त्रिया चरित्र के बारे में कुछ बता सकती हैं ?

इतना सुनते ही वह औरत जोर – जोर से चिल्लाने लगी बचाओ… बचाओ… ?

उसकी आवाज सुनकर गांव के लोग कुयें की तरफ दौड़े ? हाथों में लाठी लेकर आती भीड़ को देखकर उस आदमी ने कहा कि आप ऐसा क्यों कर रही हैं ? तो उस औरत ने कहा कि ताकि गांव वाले आयें और आपको इतना पीटें कि आपके होश ठिकाने लग जायें ? तभी तो आप त्रिया चरित्र समझ पायेंगे ?

यह बात सुनकर उस आदमी ने कहा कि प्लीज मुझे माफ कर दीजिये ? मुझसे बहुत बड़ी गलती हो गई , जो अनजाने में मैंने आपको छेड़ दिया ?

उस आदमी ने कहा कि दरअसल मैंने त्रिया चरित्र के बारे में बहुत कुछ सुन रखा था , कि अगर औरत चाहे तो पगड़ी उछाल भी सकती है और अगर औरत चाहे तो आपको सम्मान दिला भी सकती है ? बस सिर्फ यही जानने के लिए मैंने आपसे यह प्रश्न कर दिया था ? लेकिन मुझे पता नहीं था कि यह प्रश्न सुनते ही आप इतना भड़क जायेंगी और और मुझे लेने के देने पड़ जायेंगे ? मैं तो आपको एक भली और इज्ज़तदार औरत समझ रहा था ?

तभी उस औरत ने कुयें के पास रखा मटके का सारा पानी अपने शरीर पर डाल लिया और अपने शरीर को पूरी तरह भिगा डाला ? यह देखकर तो उस आदमी की सिट्टी – पिट्टी गुम हो गई ?

वह आदमी उस औरत के सामने हाथ जोड़कर गिड़गिड़ाने लगा कि प्लीज मुझे माफ कर दीजिए मुझसे बहुत बड़ी भूल हो गई है ? वह *औरत बोली कि अब अगर तुम मुझसे माफी मांग ही रहे हो तो फिर परेशान मत हो ? मुझ पर भरोसा रखो और देखो कि मैं किस तरह यह नजारा बदलती हूं ?*

इतनी देर में गांव वाले भी अपने हाथों में लाठियां लेकर उस कुयें के पास पहुंच गये ? गांव वालों ने उस औरत से पूछा कि क्या हुआ ?

औरत ने कहा मैं कुयें में गिर गई थी ? इस भले आदमी ने मुझको बचा लिया ? यदि यह आदमी यहां नहीं होता तो आज मेरी जान चली जाती ?

गांव वालों ने उस आदमी की बहुत तारीफ की और उसको अपने कंधों पर उठा लिया ? गांव वालों ने उसका खूब आदर सत्कार किया और उसको इनाम भी दिया ?

जब गांव वाले चले गये तो औरत ने उस आदमी से कहा कि अब समझ में आया औरतों का त्रिया चरित्र ?

उस औरत ने कहा कि *अगर आप औरत को दुःख देंगे और उसे परेशान करेंगे तो वह आपका सुख- चैन सब कुछ छीन लेगी ?*

और अगर आप उसे खुश रखेंगे तो वह आपको मौत के मुंह से भी निकाल लेगी

🔴*कानपुर जौन मंडल उपाध्यक्ष : सुभाष चन्द्र राणा*

*मोबाइल नंबर :8445850402*

*पता : अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा संगठन औरैया*
*पिन कोड :* *206247*