✍️कमल गुप्ता

⭕अररिया बिहार जिले के नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र के अधिकांश गांव में दशकों पूर्व लगाए गए बिजली के पोल और तार जर्जर हो चुके हैं। हल्की सी हवा में आपस में टकराती तारे कभी भी किसी बड़ी दुघर्टना का कारण बन सकती हैं। नरपतगंज प्रखंड के घुरना वार्ड नं 9 में लगे बिजली तार काफी जर्जर हो चुका है । जो कभी भी टूटकर गिर सकता है । ग्रामीणों का कहना है कि कई बार विभाग से शिकायत के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई है ।

ग्रामीणों ने कहा कि कई दिनों पूर्व से ही लोगों को हर समय बिजली के जर्जर तार गिरने का भय बना रहता था। यह तार बीच मे आधा कटा हुआ है जो कभी भी टूट कर गिर सकता है । स्कूली बच्चोंं भी इन्हीं तारों के नीचे से गुजकर स्कूल जाते हैं। ऐसे में कभी तार टूटने से बड़ी दुघर्टना हो सकती है। बिजली विभाग की लापरवाही के चलते जर्जर तार आए दिन हादसों का कारण बने हुए है।

सब कुछ जानने के बाद भी बिजली विभाग के अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं और किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहे हैं। घुरना वार्ड नं. 9 निवासी मो. मोजिब रहमान , मो. एकबाल , मो. आजाद ,मो. मुजम्मिल अंसारी , मो. शमीम ,मो. सलमान , डाक्टर रिजवान सहित दर्जनों ग्रामीण ने इन आधा कटे तार व जर्जर तारों को बदलवाने की मांग की, पर किसी ने इसकी सुधि नही लिया । बीते कुछ सप्ताह पूर्व नरपतगंज प्रखंड के अमरोरी गांव में जर्जर तार के गिरने से परमेश्वर यादव का एक भैंस भी मर गया। बिजली बिभाग के लापरवाही का नतीजा आए दिन लोगों को भुगतना पड़ता है ।
ग्रामीण बिजली की अघोषित कटौती से हमेशा परेशान रहते है । बिजली है भी तो वोल्टेज लो होने से उसका कोई खास उपयोग नही हो पाता है । इस संबंध में घुरना जे ई ई को फोन करने पर सम्पर्क स्थापित नहीं हो सका ।