🟥अमेठी , उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 4 अप्रैल से 30 अप्रैल 2022 तक प्रत्येक परिषदीय विद्यालय में वृहद स्तर पर *स्कूल चलो अभियान* संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस महा अभियान का आज माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा श्रावस्ती से आगाज़ किया गया।

जनपद अमेठी के सभी 1570 परिषदीय विद्यालयों में बच्चों व शिक्षकों द्वारा इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा गया। जिला स्तर पर कम्पोजिट विद्यालय, धनी जलालपुर विकास खंड गौरीगंज में जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरि, जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर श्रावस्ती से लाइव माननीय मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन को सभी ने सुना, जिसमें मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा एक मात्र ऐसा साधन है जो एक व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन कर सकता है। राष्ट्र तभी विकसित होगा जब यहां का हर व्यक्ति, हर बच्चा शिक्षित होगा। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि इस अभियान के तहत गांव या शहर के प्रत्येक बच्चे का स्कूल में नामांकन किया जाए। एक भी बच्चा छूटने न पाए। उन्होंने कहा कि सभी अभिवावक, अध्यापकगण इस अभियान को सफल बनाने का संकल्प लें और 30 अप्रैल तक घर-घर दस्तक देकर प्रत्येक बच्चे का बेसिक शिक्षा में नामांकन कराना सुनिश्चित कराएंगे। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत व नगर निकाय के सभी जनप्रतिनिधिगण इस अभियान का हिस्सा बनेंगे।
इस मौके पर कम्पोजिट विद्यालय धनी जलालपुर में डीएम ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने-अपने बच्चों को *स्कूल चलो अभियान* से जोड़ें तथा इस अभियान में शतप्रतिशत बच्चों का नामांकन कराएं। उन्होंने कहा कि बिना शिक्षा के न तो गांव विकसित होगा और न ही शहर और देश का विकास होगा। उन्होंने कहा कि सभी परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकगण आज से ही इस अभियान को सफल बनाने में जुट जाएं और 30 अप्रैल तक अपनी-अपनी ग्राम सभा से सम्बंधित शतप्रतिशत बच्चों का नामांकन सुनिश्चित कराएं। इस अभियान में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष व जिलाधिकारी ने अपने-अपने ब्लॉक तथा जनपद स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले 10 छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया, इसके साथ ही परिषदीय विद्यालयों में नए नामांकन लेने वाले 100 छात्र-छात्राओं को बैग, कॉपी, पानी की बोतल इत्यादि वितरित किया गया। इस मौके पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागत गीत, सरस्वती वंदना सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम का संचालन डा. रमेश सिंह ने किया।
इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. अरविंद कुमार पाठक, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत यादव, खंड शिक्षा अधिकारी, सहित शिक्षक गण, अभिभावक व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

*Aleem khan*