✍️नरेश सैनी

जनपद में 13. 88 लाख बच्चों को खिलाई जाएगी पेट के कीड़े निकालने की दवा

 

🟥दिनेश पंकज मथुरा।जनपद के शहरी क्षेत्र स्थित के आर गर्ल्स इंटर कॉलेज एवं ब्लैक स्टोन स्कूल से बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ हुआ। मा o जिला पंचायत अध्यक्ष किशन सिंह चौधरी ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अजय कुमार वर्मा और जिला विद्यालय निरीक्षक भास्कर मिश्रा ने स्कूल की छात्राओं को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया।मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान के तहत एक से 19 साल तक के 13. 88 लाख बच्चों को पेट के कीड़े निकालने की दवा (एल्बेंडाजोल) खिलाई जाएगी । अभियान के दौरान छोटे बच्चों को गोली पीसकर दी जानी है, जबकि बड़े बच्चे गोली चबाकर खा सकेंगे। जिले में 17 अगस्त को मॉप-अप राउंड चलेगा। मॉप-अप राउंड के अंतर्गत टीम स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर छूटे बच्चों व किशोर-किशोरियों को पेट के कीड़े निकालने की दवा खिलाएगी। उन्होंने आमजन से अपील करते हुये कहा कि स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर एल्बेंडाजोल की दवाएं अवश्य खिलाएं । राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर के आर गर्ल्स इंटर कॉलेज में 2700 छात्रों ने दवा खाई । कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा चित्रेश कुमार ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से एक से पांच साल तक के बच्चों को दवा दी जाएगी। जबकि स्वास्थ्य विभाग की टीम स्कूलों में छह से 19 साल तक के बच्चों व किशोरों-किशोरियों को शिक्षकों की मदद से दवा खिलाएंगी। उन्होंने कहा कि यह दवा चबाकर खानी है। टीम दवा अपने सामने खिलाएगी। किसी भी बच्चे या परिजन को दवा बाद में खाने के लिए नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत हर साल दो बार पेट के कीड़े निकालने वाली दवा खिलाई जाती है। पेट में कीडे़ होने के चलते बच्चे-किशोरों में खूनी की कमी हो जाती है। दरअसल कीड़े शरीर को मिलने वाला पूरा पोषण खा जाते हैं और बच्चे कुपोषण के साथ ही एनीमिक भी हो जाते हैं। बच्चों और किशोर-किशोरियों में कृमि के कारण मानसिक और शारीरिक विकास बाधित होता है।
बीबीके आर गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राऐं बताती हैं कि उनकी शिक्षिका ने क्लास के सभी बच्चों को 10 अगस्त को स्कूल आकर एल्बेंडाजोल की टैबलेट खाने के बारे में बताया था। उन्होंने यह भी बताया कि यह दवा खाने से पेट के कीड़े निकल जाते हैं और आप पूरी तरह स्वस्थ रहेंगे । यह हैं कृमिनाशक दवा खाने के फायदे यह हैं।
रोग प्रतिरोधक शक्ति में वृद्धि,
स्वास्थ्य और पोषण में सुधार,
एनीमिया नियंत्रण,
समुदाय में कृमि व्यापकता में कमी। इस मौके पर के आर गर्ल्स इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या डा शालिनी , डा भूदेव, डा अमित कश्यप, डा रोहितास, डीसीपीएम पारुल शर्मा, अर्बन कॉर्डिनेटर फौजिया खानम आदि मौजूद रहे ।