🛑वकील अहमद सिद्दीकी

🟥बस्ती, बनकटी.…..शनिवार को विकास खण्ड बनकटी सभागार में खण्ड विकास अधिकारी बनकटी केदार नाथ कुशवाहा की अध्यक्षता में गोवंश पशुओं में फैल रही लंपी स्किन डिजीज नामक बीमारी के प्रति ग्राम प्रधान ,ग्राम पंचायत अधिकारी एवं सफाई कर्मियों को पशुधन प्रसार अधिकारी सुशील कुमार द्वारा जागरूक किया गया । उन्होंने बताया कि यह एक वायरस जनित बीमारी है जो काफी तेजी से एक पशुओं से दूसरे पशुओं में फैलती है इस बीमारी का प्रकोप गोवंश पशुओं में अधिक होता है इसके बचाव के लिए लोगों को जागरूक होना अति आवश्यक है। लंपी स्किन डिजीज बीमारी के बारे में बताया कि पशुओं के शरीर पर जगह-जगह गांठ / चकता दिखाई पड़ने लगता है 104 से 106 डिग्री फारेनहाइट तक बुखार हो जाता है, पैरों में सूजन तथा पशुओं में लंगड़ाहट उत्पन्न हो जाती है तथा पशु खाना पीना छोड़ देता है। सही समय से उपचार न होने के कारण गाठो में मवाद, सड़न उत्पन्न होने लगता है। जिससे पशुपालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए उन्होंने बताया कि जैसे ही किसी पशु में लक्षण दिखाई दे तत्काल रूप से उसे अन्य पशुओं से अलग कर दिया जाए ।और तुरंत ही इसकी सूचना अपने निकटतम पशु चिकित्साधिकारी को दें। जिससे उसका समय रहते समुचित इलाज किया जा सके, तथा गांव में तत्काल रूप से टीकाकरण भी किया जा सके।
खण्ड विकास अधिकारी केदारनाथ कुशवाहा ने ग्राम पंचायत अधिकारी एवं ग्राम प्रधान को निर्देशित किया कि प्रभावित गांवों में सैनिटाइजेशन का कार्य तत्काल कराया जाए l
इस अवसर पर प्रधान संघ अध्यक्ष रविचंद्र पान्डेय,सुनील पान्डेय,A.D.0 पंचायत गिरजेश कुमार श्रीवास्तव, आदि संभ्रांत लोग उपस्थित रहे।