मथुरा
✍️रिपोर्ट सत्येंद्र यादव

🔴मथुरा- कलावृक्ष सोसायटी फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स एंड कल्चरल अफेयर्स के तत्वाधान में कलाबृक्ष कथक केंद्र की बेटियों ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। अंतराष्ट्रीय कथक कलाकार गीतांजलि शर्मा ने महामहिम राष्ट्रपति से अपने कथक केंद्र की छात्राओं को राष्ट्रपति भवन के इतिहास से रूबरू कराने की अनुमति के सम्बन्ध में पत्र लिखा था, जिस पर महामहिम राष्ट्रपति ने उसे सहज स्वीकार करते हुए अपने ए पी एस को इस के सम्बन्ध में आदेशित किया। रविवार को छात्राओं ने कलावृक्ष कथक केंद्र की संचालिका के मार्गदर्शन में राष्ट्रपति भवन के इतिहास को जाना।

कलावृक्ष कथक केंद्र की छात्राओं ने राजधानी दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति भवन के तकरीबन 330 एकड़ में फैले प्रेसिडेंशियल एस्टेट को देखा उसके उपरांत 5 एकड़ में फैला भारत के राष्ट्रपति के आवास को देखा और उसके इतिहास के बारे में जाना । राष्ट्रपति भवन में छात्राओं ने जाना की 340 कमरे, 37 सभागार, 74 बरामदे और 37 फव्वारे वाला 4 मंजिला इस इमारत के डिजाइन एवं इमारत को बनाने का कार्य एडविन लुटियन और हर्बर्ट बेकर को दी गई थी।
इस भवन के बाहरी दीवारों पर सुंदर तरीके से हाथ की गई नक्काशी एवं प्रवेश द्वार पर बने तोप के साथ-साथ बड़े आकार में गुंबद की संरचना इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। दिल्ली के इस राष्ट्रपति भवन में इन सबके अलावा भी कई अन्य प्रमुख वास्तुकला के साथ साथ ऐतिहासिक दरबार हॉल, मुगल गार्डन इत्यादि भी देखा, इसके बाद कथक केंद्र की छात्राओं ने राष्ट्रपति भवन के नव निर्मित संग्रहालय को भी देखा जिसका शुभारंभ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।
जयपुर घराने की वरिष्ठ गुरु गीतांजलि शर्मा ने कहा कि देश की भावी पीढ़ी को भारत की संस्कृति को अक्षुण बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक है कि वह भारत के गरिमामई इतिहास से परिचित हों, और देश की धरोहर की जिम्मेदारी को अपने कंधों पर लें क्यूंकि क्या पता मथुरा की ही कोई बेटी किसी दिन राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री बने। घरौंदे से बाहर निकलने के बाद पक्षी को पता चलता है कि आसमान कितना बड़ा है और कितनी उड़ान बाकी है। राष्ट्रपति भवन देखने वाली छात्राओं में तेजस्विनी सिंह, गार्गी शर्मा, भव्या बंसल, परिधि शर्मा, अतुल्या सारस्वत, प्रशा मित्तल, भक्ति खंडेलवाल, यशिका चतुर्वेदी, स्तुति चतुर्वेदी तथा संस्था के मोहित शर्मा उपस्थित थे ।