*मंडलायुक्त सभागार में मंडलायुक्त की अध्यक्षता में बैठक कर लिया गया निर्णय*
शैलेशत्रिपाठी रिपोर्टर

🟥गोरखपुर
गोरखपुर। खजांची फ्लाईओवर निर्माण कार्य को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए मंडलायुक्त की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द निर्माण कार्य प्रारंभ करने का दिया मंडलायुक्त ने निर्देश।आज बृहस्पतिवार को मंडलायुक्त सभागार में खजांची ओवर ब्रिज निर्माण कार्य को जल्द से जल्द शुरू करने का पीडब्ल्यूडी चीफ विद्युत चीफ जीडीए वीसी ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर डीएफओ सहित संबंधित अधिकारियों के साथ मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने बैठक करते हुए निर्देशित किया कि महानगर को जाम के झाम से निजात दिलाने के लिए खजांची पुल निर्माण का कार्य सोमवार से प्रारंभ कर दें पुल निर्माण कार्य में आने वाले बाधाओं को विद्युत चीफ वनाधिकारी व पीडब्ल्यूडी चीफ अपने अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए आने वाले समस्याओं का निवारण कर निर्माण कार्य को प्रारंभ करें। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो सोमवार 26 दिसंबर 22 से खजांची ओवरब्रिज का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा जिसके लिए मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश बैठक में दे दिया है। बैठक में गोरखपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए भी चर्चा की गई लेकिन अभी शासन से स्पष्ट स्वीकृति ना मिलने के कारण कोई निर्णय नहीं लिया जा सका लेकिन बहुत ही जल्द मेट्रो का भी कार्य प्रारंभ हो जाएगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महानगर को जाम के झाम से निजात दिलाने के लिए खजांची ओवर ब्रिज बनाने का निर्णय लिया था सभी अधिकारियों ने सभी औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए सोमवार से निर्माण कार्य प्रारंभ करने का निर्णय लिया है अब खजांची ओवर ब्रिज बन जाने से बिहार और नेपाल जाने वाले वाहनों को जाम के झाम से निजात मिल जाएगा। इस फ्लाईओवर का निर्माण जेल बाईपास फोरलेन (बरगदवां से कौवाबाग) पर खजांची चौराहे पर किया जाएगा। इसके निर्माण में 96.91 लाख की लागत आएगी। व्यय वित्त समिति की बैठक में इसके प्रस्ताव पर मुहर लग गई है। सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई है अब पुल के निर्माण की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जायेगा।
आवागमन को बेहतर बनाने के लिए जनपद में हर तरफ फोरलेन का जाल बिछाया जा रहा है। बहुत सी सड़कों का काम पूरा हो गया है। कुछ का अंतिम दौर में है। महानगर को भी जाम से निजात दिलाने के लिए हर तरफ फोरलेन का निर्माण हो रहा है। जेल बाईपास का निर्माण भी आधा से ज्यादा पूरा हो चुका है।
इस बाईपास को खजांची चौक पर मेडिकल कॉलेज-असुरन चौक फोरलेन काटता है। दोनों ही फोरलेनों पर वाहनों का अत्यधिक दबाव होने के कारण खजांची चौक पर जाम की समस्या बनी रहती है। इससे निजात दिलाने के लिए जनप्रतिनिधियों से लेकर आम लोगों तक ने मुख्यमंत्री से सिफारिश की। उनके निर्देश पर ब्रिज कारपोरेशन ने खजांची चौराहे पर फ्लाइओवर का एस्टीमेट बनाकर शासन को भेजा था।
शासन से स्वीकृति के साथ ही इस पर व्यय वित्त समिति की मुहर भी लग गई है।फ्लाईओवर निर्माण की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाने की उम्मीद है।
नेपाल से बिहार तक जाने वाले वाहनों का दबाव रहता है बरगदवां से कौवाबाग फोरलेन से नेपाल तक के वाहन शहर में प्रवेश करते हैं। इतना ही नहीं नेपाल से लौटकर बिहार जाने वाले वाहन भी इसी रास्ते निकलते हैं। इसके अलावा कुशीनगर, देवरिया जाने वाले वाहन भी इसी सड़क से होकर गुजरते हैं। इसके चलते इस सड़क पर ट्रैफिक का लोड अधिक है। इससे आए दिन लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। इसे देखते हुए ही खजांची चौराहे पर ओवरब्रिज की मांग काफी दिनों से की जा रही थी। जिसे मुख्यमंत्री ने पूरा किया और सोमवार से निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा बैठक में प्रमुख रूप से मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी जीडीए वीसी महेंद्र सिंह तोमर विद्युत चीफ आशु कालिया ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर नेहा बंधु डीएफओ विकास यादव पीडब्ल्यूडी चीफ सहित संबंधित विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे।