💢शैलेश त्रिपाठी रिपोर्ट

🛑सहजनवा क्षेत्र पाली

घघसरा । विकास खण्ड पाली के ग्राम पंचायत मंझरिया के राजस्व ग्राम कोड़़री उर्फ हड़ही में कूड़े का अंबार लगा हुआ है । लगभग 2 साल से आज तक सफाई नहीं हो पाई जिससे गांव में बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है ।इससे आक्रोशित होकर ग्रामीणों ने कूड़े के ढेर के पास इकट्ठा होकर प्रदर्शन के लिए बाध्य होकर नारेबाजी करना पड़ा। वहीं प्रदर्शनकारियों में रामगती, कैलाश प्रसाद,गौरी प्रसाद, सुमेर शर्मा, बर्बरीक सहित सैकड़ों ग्रामीणों का आरोप लगाया है कि मई 2021 में हुए पंचायत चुनाव के बाद ग्राम सभा गठन होने से आज तक कोड़़री उर्फ हड़ही गांव में सफाई नहीं किया गया है।

ग्राम सभा गठन होने के बाद गांव में बर्मिक कम्पोस्ट बना लेकिन आज तक कूड़े का ढेर लगता जा रहा है परंतु ग्राम पंचायत अधिकारी एवं सफाई कर्मी का ध्यान नहीं पहुंचा और ना ही सफाई कराई गई। दिवाली नजदीक है परंतु अभी तक किसी जिम्मेदार का ध्यान नहीं पहुंचा। एक तरफ सरकार सफाई अभियान पर विशेष ध्यान दे रही है परंतु सफाई का जिम्मा लेने वाले अधिकारी एवं सफाई कर्मी केवल अपनी फर्ज अदायगी ही पूरा करते हैं। गांव में बीमारियां फैलने की प्रबल संभावनाएं बनती जा रही हैं।
इस संबंध में खंड विकास अधिकारी बृजेश यादव से बात करने की कोशिश की गई परंतु फोन नहीं उठा। एडीओ पंचायत जगदीश जायसवाल ने बताया कि रोस्टर के हिसाब से सफाई काम चलता है। उनसे यह पूछे जाने पर कि क्या मई 2021 से आज तक इस ग्राम पंचायत में रोस्टर का समय नहीं आया तो उन्होंने उचित जवाब नहीं दिया। कहे कि हम शीघ्र इसका निस्तारण करा देंगे।