जनपद – (बदायूं)- संवाददाता:- विवेक गुप्ता,
उत्तरप्रदेश के रुहेलखंड का सुप्रसिद्ध मेला ककोड़ा-* में कार्तिक पूर्णिमा के पावन पर्व पर जनपद व दूरदराज से आए लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा मैया की पवित्र पावन धारा में जय मां गंगे के उद्घोष के साथ स्नान किया। हुआ नेम भगत में स्नान किया। सूर्यभगवान को अर्घ्यदान दिया। कन्याओं को दही जलेबी, पूड़ी सब्जी खिलाकर दान दक्षिणा दी। साथ ही सैकड़ों श्रद्धालुओं ने अपने-अपने बच्चों के मुंडन संस्कार भी कराए। मनोकामना पूरी होने पर श्रद्धालुओं ने मां गंगा को साड़ी का पहनान किया। पुलिस प्रशासन द्वारा मेला में विशेष सख्ती बरती गई। श्रद्धालुओं ने परिवार समेत नौका बिहार कर लुत्फ उठाया। वहीं गहराई में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को पीएसी के जवान लगातार सचेत करते हुए नजर आए। पुलिस जवानों ने भी मेले में और मुख्य मार्गो पर मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी की। खोया पाया बच्चा समाजसेवा शिविर में स्काउट्स ने खोए बच्चों को उनके माता-पिता से मिलाया अपने- अपने बच्चों से मिलकर घवराए हुए परिजनों ने राहत की सांस ली।

मीना बाजार में महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। जलेबी खजले की खूब बिक्री हुई।

इलायची दानें का प्रसाद बिका। बच्चों ने झूलों का आनंद लिया। स्थाई अस्पताल में मरीजों ने दवाई लीं।
गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार से जुड़े संजीव कुमार शर्मा ने दीपदान किया प्रखर बाल संस्कार शाला के बच्चों ने गंगा की साफ सफाई की हेमंत शर्मा, अंकित शर्मा को सम्मानित किया गया।

मेला के पूर्व दिशा में मां गंगा की भव्य आरती की गई जिसमें दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने भक्ति भाव के साथ सैकड़ों की संख्या में गंगा मैया की पवित्र प्रवल धारा में दीप प्रज्जवलित कर मां गंगा से आशीर्वाद प्राप्त किया। मेला में जगह-जगह झिलमिलाती रोशनी आकर्षण का केंद्र रही।

*कछला गंगा घाट- के तट पर कार्तिक मास के पावन पर्व पर हजारों श्रद्धालुओं ने तट पर पहुंचकर लगाई पवित्र जलधारा मेंआस्था की डुबकी।*

इधर कार्तिक पूर्णिमा के पावन पर्व पर जनपद बदायूं की आदर्श नगरपंचायत कछला गंगा घाट के तट पर दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने जय मां गंगे के उद्घोष के साथ गंगा की पवित्र जल धारा में डुबकी लगाकर पूजा पाठ के उपरांत प्रसाद वितरण कर पुण्य लाभ अर्जित किया।
आगे वता दे कि कछला गंगा घाट के तट पर एक दिन पहले शांय से ही गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं का आने का सिलसिला शुरू हो गया। सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने रात्रि विश्राम किया तथा भजन-कीर्तन किया जिससे गंगा के तट पर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि सारा वायुमंडल भगवान की भक्ति में डूब गया हो। हजारों की संख्या में श्रद्धालु बसों, टैक्टर ट्राली,कार, ई-रिक्शा व बैलगाड़ी के माध्यम से गंगा स्नान करने के लिए पहुंचे।
दोपहर होते-होते श्रद्धालुओं को लेकर आने जाने वाले वाहनों की संख्या बढ़ने से कछला के मुख्य चौराहे, गंगा घाट मार्ग तथा नानाखेड़ा जाने वाले मार्ग पर जाम जैसी स्थिति उत्पन्न होती रही परन्तु जगह-जगह तैनात पुलिस फोर्स स्थिति को लगातार नियंत्रण में करते दिखाई दिया। गंगा मैया के तट पर दूरदराज से स्नान करने आए श्रद्धालुओं की संख्या अधिक हो जाने से चोर उचक्कों ने मौके का फायदा उठाते हुए कई लोगों के कपड़े,नकदी, मोबाइल फोन चुराकर रफूचक्कर हो लिए जिसकी सूचना पीड़ित द्वारा कछला पुलिस चौकी पर दी गई इस वावत कछला चौकी पुलिस चोर उचक्कों को गिरफ्तार करने के प्रयास में जुटी है। सूचना मिलते ही पुलिस ने गंगा के तट पर चोर उचक्कों के खिलाफ सघन चेकिंग अभियान भी चलाया परन्तु कोई सफलता नहीं मिल सकी।