🧿संतकबीरनगर मगहर।कबीर ने समाज में व्याप्त कुरीतियों पर कड़ा प्रहार किया है।कबीर के विचारों को अपने मानव जीवन में अन्शमात्र ग्रहण करने से जीवन सफल हो जाएगा।उक्त विचार बुधवार को कबीर निर्वाण स्थली दर्शन के बाद इंग्लैंड के फ्लैस्टों शहर से आई दार्शनिक जयासिस ने कहा।

उन्होनें कहा कि कबीर ही ऐसे संत हुए हैं जिनका समाधि व मजार दोनो अगल बगल में ही स्थित है।इस स्थल का पर्यटन की दृष्टि से विकास होना बहुत ही जरूरी है जिससे कबीर समाधि स्थली को अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कर सके।यहां पर सरकार के द्वारा आवागमन के लिए महत्वपूर्ण ट्रेनों और रोडवेज की अच्छी फैसिलिटी देने चाहिए।

तभी कबीर के विचारों और उनकी रचनाओं के माध्यम से पूरे विश्व में पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कबीर ने समाज को सही दिशा देने व समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करने में अपना पूरा जीवन में लगा दिया था।जिससे मानव जाति से भेदभाव को मिटाया जा सके।

कबीर निर्वाण स्थली पहुंचने पर समाधि के पुजारी शान्ति दास ने स्वागत के साथ समाधि के दर्शन कराया। इस मौके पर उनके साथ कबीर जन्मभूमि लहरतारा वाराणसी के संत केशव दास,कबीर समाधि के पुजारी शान्तिदास आदि लोग मौजूद रहे।