*-जगदीश सिंह लोनिया चौहान।*

*-माँ गंगा को प्रदूषणमुक्त साफ स्वच्छ रखने को नगर पंचायत की पहल।*

*-विधुत शवदाहगृह बनने से, नगर पंचायत प्रशासन ने गंगा तट पर अंतिम संस्कार करने पर लगाई रोक।*

🟥जनपद बदायूॅ प्रभारी- विवेक गुप्ता की रिपोर्ट/*

👉 गंगा की धार को अविरल ओर प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए समाजिक सेवा में अग्रणी कछला नगर पंचायत के चेयरमैन जगदीश सिंह लोनिया चौहान ने किनारे पर होने वाले दाह संस्कार रोकने को एसएसपी से पुलिस का सहयोग मांगा है।

चेयरमैन श्री चौहान ने बताया कि कछला घाट के किनारे ही विधुत शवदाहगृह बन गया है। वही जो लोग शवदाहगृह में बिजली से अंतिम संस्कार नहीं करना चाहते ,उनके लिए घाट से हटकर ज़मीन को भी समतल करा दिया गया है। जगदीश सिंह ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बदायूॅ डाॅ ओपी सिंह को बताया कि शवदाहगृह में जो लोग परम्परागत तरीके से दाह-संस्कार करना चाहे तो वह भी व्यवस्था है।

गंगा घाट को प्रदूषणमुक्त रखना हम सब की भी जिम्मेदारी है। इसी के चलते घाट के किनारे दाह संस्कार रोकने को पुलिस के सहयोग की आवश्यकता है।

शव की राख को भी गंगा में प्रवाहित करने की बजाय घाट से हटकर गड्ढा करा दिया गया है। वही घाट पर कुछ नगर पंचायत के कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। वह आने वाले लोगों को जागरूक भी करते रहेंगे कि अब दाह-संस्कार विधुत शवदाहगृह में करें,या समतल कराई गई जगह पर इससे गंगा को प्रदूषणमुक्त करने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं भागीरथी तट को प्रदूषित होने से बचाया जा सकेगा।