🔴दरभंगा *सीएम कॉलेज में ‘एक भारत- श्रेष्ठ भारत, कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित*

*साहित्यकार एवं कलाकार क्षेत्र व समय सीमा से रहित एवं आजाद- डा फुलो*

*सीएम कॉलेज, दरभंगा में होली के बाद आयोजित होंगे युवा सांसद- प्रधानाचार्य*

*8 प्रतियोगिताओं में सफल छात्रों को प्रधानाचार्य ने प्रमाण पत्र व स्मृतिचिह्न देकर किया सम्मानित*

सीएम कॉलेज, दरभंगा में संचालित “एक भारत- श्रेष्ठ भारत” के तहत दरभंगा के विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र- छात्राओं के बीच विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए प्रधानाचार्य डा फुलो पासवान ने कहा कि विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने से छात्र-छात्राओं में वाकपटुता, सामाजिकता तथा सुषुप्त क्षमताओं का विकास होता है। उन्होंने कहा कि साहित्यकारों एवं कलाकारों क्षेत्र व समय सीमा रहित एवं आजाद होते हैं। वे सार्वदेशिक एवं सर्वकालिक भी होते हैं। उन्होंने प्रतियोगिताओं में शामिल सभी छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र साथ ही बधाई एवं शुभकामना देते हुए कहा कि होली के बाद महाविद्यालय में युवा सांसद का आयोजन किया जाएगा, जिसमें छात्र पक्ष व विपक्ष के रूप में विभिन्न समस्याओं एवं उनके निदान पर विचार- विमर्श करेंगे।
महाविद्यालय में ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के संयोजक डा रीता दुबे ने स्वागत एवं संचालन करते हुए विस्तार से कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और कहा कि 2015 में प्रारंभिक “एक भारत श्रेष्ठ भारत” देश के विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के लोगों के बीच आपसी लगाओ को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया था। डा रीता ने बताया कि बिहार का मणिपुर के साथ आपसी संस्कृति के आदान-प्रदान का कार्यक्रम रखा गया है, ताकि यहां के छात्र मणिपुर को तथा वहां के छात्र बिहार को बेहतर ढंग से जान सके।
मुख्य वक्ता के रूप में कॉलेज के बर्सर डा आर एन चौरसिया ने कहा कि “एक भारत- श्रेष्ठ भारत” भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की एक बेहतरीन पहल है, जिसके अंतर्गत विभिन्न राज्यों के लोग भाषा- साहित्य, धर्म- संस्कृति, खान-पान, वेशभूषा और त्योहारों आदि की दृष्टि से एक- दूसरे को काफी करीब से जान पाते हैं, जिससे भारत की एकता व अखंडता को मजबूती मिलती है। इसके अंतर्गत युवा- विनिमय के तहत एक जगह से युवा दूसरे जगह जाकर वहां पारिवारिक सदस्य के रूप में रहकर उनसे अवगत होते हैं।
कार्यक्रम में शिवम कुमार झा व अमरजीत कुमार ने सराहनीय योगदान किया, जबकि उर्दू की शिक्षिका डा मसरूर सोगरा ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए छात्रों के बेहतर भविष्य की कामना की। इस अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफल प्रतिभागियों के नाम क्रमशः इस प्रकार हैं- 1. क्विज प्रतियोगिता में अमन कुमार- प्रथम, सौरभ कुमार नायक- द्वितीय व राहुल कुमार- तृतीय, 2. लोकगीत में प्रीति कुमारी-प्रथम, अभिषेक कुमार वर्मा- द्वितीय व दिव्या कुमारी- तृतीया, 3. भाषण में प्रशांत कुमार झा- प्रथम, अमित कुमार शुक्ला- द्वितीय व रश्मि ठाकुर- तृतीय, 4 लोक नृत्य में मुस्कान ठाकुर-प्रथम, प्रज्ञा कुमारी- द्वितीय व सपना कुमारी- तृतीया, 5 वॉल पेंटिंग में मोहन पंडित-प्रथम, उल्लास भारती- द्वितीय व स्वेच्छा श्री- तृतीया, 6. एकल अभिनय में राजनाथ पंडित- प्रथम, अमन कुमार झा- द्वितीय, वारिधि विशाल- तृतीय, 7. कविता पाठ में अंबिका रश्मि- प्रथम, अमित शुक्ला-द्वितीय व अनम आरफा एवं कौशिकी कुमारी ने तृतीय तथा 8. पेंटिंग्स में शांभवी मिश्रा- प्रथम, तेजस्वी कुमारी- द्वितीय व आतिमा रजा खान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया, जिन्हें प्रधानाचार्य ने प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में एक सौ से अधिक छात्रों ने भाग लिया।