🟥वकील अहमद सिद्दीकी

🧿बस्ती, बनकटी…..सूर्य षष्ठी पर्व पर अध्यक्ष प्रतिनिधि ई.अरविन्द पाल के नेतृत्व में छट घाट (मथौली)पर व्रती महिलाओं ने सोमवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर पुत्र और सुहाग के लिए मंगलकामना की।

36 घंटे का निर्जल व्रत रहकर महिलाओं ने उगते सूरज को अर्घ्य देकर छठ व्रत पूरा किया। नगर पंचायत बनकटी के चन्द्र नगर( मथौली)
स्थित पोखरे पर भोर में ही मंगल गीत गातीं व्रती महिलाओं का झुंड आना शुरू हो गया। इस दौरान पौ फटने से पहले घाटों पर महिलाओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी।

घाट पर सुरक्षा के इन्तजाम थे। ओस और हल्के कोहरे के बीच घाटों पर भगवान सूर्य की उपासना में जुटा महिलाओं का समूह अद्भुत दृश्य उपस्थित कर रहा था।

व्रती घुटने भर पानी में खड़े होकर सूप में फल आदि सब लेकर सूर्यदेवता को अर्घ्य देने के लिए प्रस्तुत हुई। तो उनके सहयोगी पति ने दूध और जलधार गिराकर अर्घ्य में सहयोग दिया।
रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के बाद सोमवार को सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत पूरा किया। साेमवार को सुबह से ही मथौली जलाशय और अन्य स्थानों पर व्रती महिलाओें की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। व्रती महिलाओं ने पूजन स्थल पर वेदिका सजा दी।

गन्ने के मंडप में गीत गाते हुए छट्ठी मैया की विधिवत पूजा की। इसके बाद महिलाएं पानी में खड़ी होकर भक्तिभाव से सूर्य की लालिमा फूटने का इंतजार करने लगीं। जैसे ही सूर्य की किरणें फूटीं व्रती महिलाओं ने सूर्य को अर्घ्य दिया।

भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित करने के बाद व्रती वापस वेदिका के सामने पहुंचीं। वेदी के सम्मुख कंद, मूल और फल के साथ ही पूजन के लिए तैयार पकवान रख महिलाओं ने आरती उतारी। प्रणाम कर मनवांछित फल मांगा। परंपरागत ढंग से सूर्य की उपासना के बाद छठ का व्रत तोड़ा।
इस दौरान जलाशय के तटों और घाटों पर काफी भीड़ रही।

महत्वपूर्ण पर्व माने जाने वाला सूर्य षष्ठी व्रत में इस बार महिलाओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस दौरान रविवार शाम को छठ पूजा पर सांसद हरीश द्विवेदी मथौली बनकटी जलाशय पर पहुँच कर आरती में शामिल हुए । मशहूर भजन गायक पंकज गोस्वामी की टीम द्वारा भजन कीर्तन व देवी गीतों से पूरा छठघाट भक्तिमय हो गया ।

छठघाट पर पहुँचे सांसद हरीश द्विवेदी ने सेल्फी लेकर छठघाट पर बने सेल्फी प्वाइंट की खूब सराहना की ।
इस अवसर पर प्रमुख प्रतिनिधि रघुनाथ सिंह, अनिल दुबे,विवेकानन्द शुक्ल,जिपस., सुरेंद्र तिवारी,रविचन्द्र पाण्डेय,मनमोहन तिवारी,बीना

पाल,डॉ.अरुणा पाल,अश्विनी उपाध्याय,राधेश्याम पाण्डेय, सुनील कुमार पान्डेय,बाबूराम चौधर,शशि गौड़,डॉ.अनिल मौर्य,हरिकेश पाल,रमेश अग्रहरी, गुड्डू पाल,अमरेश पाल,अतुल पाल, सुनील पाण्डेय,अनुराग पाल,राममोहन पाल,अभिषेक पाल सहित तमाम लोग मौजूद रहे ।