🟥दरभंगा
*इग्नू के जनवरी- 2022 सत्र में ऑनलाइन नामांकन की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2022 तक घोषित*

*विश्व का सबसे बड़ा व केन्द्रीय विश्वविद्यालय इग्नू मिथिलांचल के लिए मील का पत्थर- डा फुलो पासवान*

*सी एम कॉलेज इग्नू अध्ययन केन्द्र में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, स्नातक तथा स्नातकोत्तर के 50 कोर्स उपलब्ध*

*सीएम कॉलेज आकर या फोन से काउंसलिंग कराकर सही व लाभदायक इग्नू कोर्सों में छात्र लें नामांकन- डा चौरसिया*

*सीएम कॉलेज का इग्नू सोम से गुरुवार 2 से 5 बजे तथा रविवार को 10 से 4 बजे के बीच रहता है खुला*

*इग्नू में 23 विषयों के लिए पीएचडी हेतु 7 जनवरी तक छात्र कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन*इग्नू भारतीय संसद अधिनियम के तहत 1985 ई. में स्थापित किया गया विश्व का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है, जिसके जनवरी- 2022 सत्र में ऑनलाइन नामांकन की अंतिम तिथि 31 जनवरी घोषित की गई है। वहीं दिसंबर- 2021 की सत्रांत परीक्षा 20 जनवरी से 22 फरवरी, 2022 के बीच निर्धारित है। सी एम कॉलेज, दरभंगा के इग्नू अध्ययन केन्द्र में छमाही सर्टिफिकेट कोर्स, 1 वर्षीय डिप्लोमा एवं पीजी डिप्लोमा, 3 वर्षीय स्नातक तथा 2 वर्षीय स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में 50 कोर्स उपलब्ध हैं।
नामांकन जागरूकता एवं सुव्यवस्थित परीक्षा संचालन के उद्देश्य से सी एम कॉलेज के प्रधानाचार्य डा फूलो पासवान की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई, जिसमें सदस्यों एवं अध्यताओं को ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया तथा कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन के उपायों की विस्तार से चर्चा की गई। प्रधानाचार्य ने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा एवं केन्द्रीय विश्वविद्यालय इग्नू मिथिला शिक्षा-दीक्षा के लिए मील का पत्थर है। जो लोग नौकरी करने वाले हैं या पढ़ाई छोड़ चुके हैं, वे इग्नू के माध्यम से सुव्यवस्थित ढंग से अपनी पढ़ाई पूरी कर सपनों को साकार कर सकते हैं। उन्होंने इग्नू अध्ययन केन्द्र को संभव सहायता का आश्वासन तथा आगे बढ़ने की शुभकामना दी।
बैठक में डा शिशिर कुमार झा, डा शैलेन्द्र श्रीवास्तव, शंभू मंडल, डा मसरूर सोगरा, विपिन कुमार सिंह, राजकुमार गणेशन, त्रिलोकनाथ चौधरी, सुरेश पासवान, राजाराम पासवान, प्रवीण कुमार, मुकेश कुमार झा तथा प्रेमशीला कुमारी सहित अनेक व्यक्ति उपस्थित थे। ज्ञातव्य है कि ऑनलाइन नामांकन हेतु इग्नू के वेबसाइट www.ignou.ac.in पर माय होम पेज के न्यू ऐडमिशन में जाकर अथवा इग्नू की वेबसाइट पर समर्थ पोटल के द्वारा इच्छित कोर्स में नामांकन ले सकते हैं। नामांकन हेतु मांगी गई अपनी सूचनाओं को भरने के साथ ही जन्म प्रमाण पत्र, आवश्यकता अनुसार जाति तथा बीपीएल आदि प्रमाण पत्र, अंकपत्र व औपबंधिक प्रमाण पत्र तथा रंगीन फोटो व अपना हस्ताक्षर स्कैन कर अपलोड करना आवश्यक है। नामांकन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से किया जा सकता है। अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्रों के लिए कुछ कोर्सों में नामांकन निःशुल्क है जो किसी भी छात्र के सिर्फ एक कार्यक्रम हेतु लागू होंगे। इग्नू अपने पाठ्य सामग्री की गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध रहा है, जिसे देश के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों व संस्थानों तथा इग्नू के विशेषज्ञों के समूह द्वारा विशेष रूप से तैयार की जाती है। इग्नू की शिक्षा- पद्धति परंपरागत विश्वविद्यालयों से भिन्न अपेक्षाकृत अधिक छात्रोन्मुखी है। शिक्षा प्रदान करने के लिए इग्नू बहु माध्यम दृष्टिकोणों का उपयोग करता है। इग्नू शिक्षा को छात्रों के द्वार तक पहुंचा कर उच्च शिक्षा का लोकतांत्रिकरण करता है। यह किसी भी अवस्था, क्षेत्र, धर्म, जाति और लिंग के लोगों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सस्ती शिक्षा उपलब्ध कराता है। 2010 में यूनेस्को ने इग्नू को विश्व में उच्च शिक्षा का सबसे बड़ा संस्थान घोषित किया था, जबकि 1999 में कॉमन वेल्थ ऑफ़ लर्निंग ने शिक्षा- सामग्री के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार भी प्रदान किया था।
इग्नू समन्वयक डा आर एन चौरसिया ने बताया कि किसी भी स्थान या अवस्था के व्यक्ति, कहीं भी पढ़ाई कर रहे छात्र- छात्राएं, पढ़ाई छोड़ चुके छात्र, कोई भी नौकरी कर रहे व्यक्ति या घरेलू महिलाएं इग्नू में नामांकन लेकर उसके उच्च स्तरीय अध्ययन सामग्री को पढ़कर डिग्री के साथ ज्ञानार्जन कर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि छात्र नामांकन हेतु अंतिम तिथि की प्रतीक्षा न कर यथाशीघ्र नामांकन लेकर अवसर का लाभ उठाएं।ऑनलाइन सेंड नामांकन फॉर्म का प्रिंट आउट, अपना लॉगइन आईडी तथा उसका पासवर्ड सुरक्षित रखें, ताकि आई कार्ड आदि आगे के कार्यों हेतु उपयोगी होंगे। यदि छात्रों को किसी प्रकार की कठिनाई हो तो वे सोमवार से गुरुवार अपराह्न 2 से 5 बजे तथा रविवार को 10 से 4 बजे के बीच सी एम कॉलेज आकर आवश्यक परामर्श एवं जानकारी ले सकते हैं। नामांकन संबंधी काउंसलिंग हेतु छात्र 99054 37636 नंबर पर बात कर सकते हैं। समन्वयक ने बताया कि छात्रों को उसकी अवस्था, क्षमता, रुचि, आर्थिक स्थिति, पूर्व परीक्षा- परिणाम तथा महाविद्यालय से घर की दूरी आदि के आधार पर विचार- विमर्श कर उचित कोर्सों में नामांकन की सलाह दी जाती है।
कार्यक्रम में सदस्यों का स्वागत इग्नू समन्वयक डा चौरसिया ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन सहायक समन्वयक डा शैलेन्द्र श्रीवास्तव ने किया।