*इंडस्ट्रियल एस्टेट उसरा बाजार का होगा कायाकल्प*

*बनेगा भव्य प्रवेश द्वार, आधा दर्जन हाइमास्ट लाइट लगेंगी*

*सड़क चौड़ीकरण एवं इंटरलॉकिंग का होगा कार्य*

*अटल इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत होंगे कार्य*

*जिलाधिकारी ने किया इंडस्ट्रियल एस्टेट का निरीक्षण दिए आवश्यक निर्देश*

✍️विनय कुमार गुप्ता
🟥*देवरिया,*

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज इंडस्ट्रियल एस्टेट उसरा बाजार का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की नीति के अनुरूप औद्योगिक आस्थान में ढांचागत संरचना को मजबूत करने के संबन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

अटल इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत 86.70 लाख रुपये की लागत से इंडस्ट्रियल एस्टेट स्थित तीन ग्रीन बेल्ट स्थल की चहारदीवारी बनायी जाएगी। इन तीन स्थलों के माध्यम से इंडस्ट्रियल एस्टेट में 9.75 एकड़ का ग्रीन बेल्ट विकसित किया जाएगा। परियोजना का एस्टीमेट तैयार हो चुका है।

औद्योगिक क्षेत्र उसरा बाजार में 44 लाख रुपये की लागत से भव्य प्रवेश द्वार बनाने की योजना है। प्रवेश द्वार की डिजाइन को स्वीकृति मिल चुकी है। शीघ्र ही निविदा आमंत्रित करने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

166.20 लाख रुपये के माध्यम से इंडस्ट्रियल एस्टेट के मुख्य मार्ग का कायाकल्प किया जाएगा। इसमें मार्ग चौड़ीकरण, डिवाइडर निर्माण एवं इंटरलॉकिंग का कार्य शामिल है। इसके अतिरिक्त 1.90 करोड़ रुपये की लागत से इंडस्ट्रियल एस्टेट के सभी सात मार्गों के कुल 1476 मीटर मार्ग का जीर्णोद्धार कार्य प्रारंभ होगा। इस कार्य को मार्च तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

इंडस्ट्रियल एस्टेट में 20.22 लाख रुपये की लागत से जनसुविधा के दृष्टिगत एक आधुनिक टॉयलेट का निर्माण भी प्रस्तावित है।

इंडस्ट्रियल एस्टेट में रात्रिकालीन प्रकाश व्यवस्था को बेहतर करने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। 16 मीटर की ऊंचाई पर लगने वाली 6 हाई-मास्ट लाइट को लगाने का कार्य इसी माह पूर्ण कर लिया जाएगा।

जिलाधिकारी ने यूपीसीडा के अधिकारियों को समस्त कार्यों को शासन की मंशानुरूप उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए समयबद्धता के साथ पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि उसरा बाजार इंडस्ट्रियल एस्टेट में उद्यमियों को आकर्षित करने की आपार संभावनाएं मौजूद हैं। जनपद के औद्योगिक विकास की दृष्टि से यहाँ उद्योग हेतु अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जा रही है। इस दौरान यूपीसीडा के क्षेत्रीय प्रबंधक एससी पांडेय, अधिशासी अभियंता प्रदीप कुमार, उपायुक्त उद्योग अभय कुमार सुमन तथा राजीव सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।